कानपुर में टीम इंडिया हर हाल में मैच जीतना चाहेगी, बनाया ये प्लान

कानपुर में टीम इंडिया हर हाल में मैच जीतना चाहेगी, बनाया ये प्लान
India and New Zealand ODI series

Shatrudhan Gupta | Updated: 27 Oct 2017, 02:34:32 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मैच से पहले स्टेडियम सज-धज के तैयार है और नए पिच क्वीरेटर ने पिच को तैयार कर लिया है।

कानपुर. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर श्रृंखला एक-एक से बराबर कर ली है। इसी के चलते ग्रीन पार्क में 29 अक्टूबर को होने वाले डे-नाइट-मैच काफी अहम हो गया है। मैच से पहले स्टेडियम सज-धज के तैयार है और नए पिच क्वीरेटर ने पिच को तैयार कर लिया है। पिच क्वूरेटर की मानें तो इसमें दर्शक जमकर चौके-छक्कों का लुफ्त उठाएंगे। इस मैच के लिए टीम इंडिया ने खास प्लानिंग बनाई है। यूपी के खिलाड़ियों को अहम जिम्मेदारी दी गई है।

कुलदीप व भुवी पर जिम्मेदारी

टीम इंडिया में कुलदीप यादव व भुवनेश्वर कुमार के लिए कानपुर का मैदान होम ग्राउंड दोनों ने यहां खूब क्रिकेट खेला है। सूत्रों के मुताबिक, इसी कारण दोनों को खिलाड़ियों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे पूरी टीम इस मैदान के बारे में करीब से बताएं। वहीं मैच में भी दोनों का बॉलिंग डिपार्टमेंट में अहम जिम्मेदारी मिलना तय है। दोनों गेंदबाज कीवी बल्लेबाजों को अपने चतुराई भरी गेंदबाजी में उलझाने के लिए तैयार हैं।

पुणे का मैच जीतकर टीम इंडिया ने श्रृंखला एक-एक से बराबर कर ली है। इसी के चलते अब कानपुर का मैच खास हो गया है। जो टीम ग्रीनपार्क का मैच जीतेगी वो एक दिवसीय श्रृंखला अपने नाम पर लेगी। । बतादें पिछले साल भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ग्रीनपार्क स्टेडियम में अपना 500 वां टेस्ट मैच खेला था। इस अवसर पर पूर्व कैप्टनों के अलावा अन्य क्रिकेटरों को पुरस्कार देकर नवाजा गया था।

दर्शक बेहद उत्साहित

ग्रीनपार्क के इतिहास में एक अध्याय और जुड़ जाएगा। 29 अक्तूबर को ग्रीनपार्क पर भारत-न्यूजीलैण्ड के मुकाबले की सीरीज का अन्तिम मैच होगा। ऐसे में वनडे सीरीज का मैन ऑफ द सीरीज, मैन ऑफ द मैच के साथ ही वनडे सीरीज की ट्राफी भी इसी मैदान पर विजेता टीम को दी जाएगी। वनडे में किसी सीरीज का पुरस्कार वितरण समारोह पहली बार ग्रीनपार्क पर होगा। ग्रीनपार्क में अब तक टेस्ट मैच में ही सीरीज के समापन पर पुरस्कार वितरण हुआ है। यह टेस्ट मैच पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धौनी का डब्यू टेस्ट मैच था, जो ग्रीनपार्क स्टेडियम में 11 से 13 अप्रैल 2008 को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। इसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से मात दी थी।

100वां मैच जीता भारत

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत अपना 931 वां एक दिवसीय मैच खेलेगा। भारत ने पहला एक दिवसीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में अजीत वाडेकर की कप्तानी में 1974 को खेला था। इसके बाद से पुणे के मैच तक भारत 930 मैच खेल चुका है। 930 मैचों में भारत ने 475 मैच जीते, वहीं 408 मैच में हार के साथ ही 7 मैच ड्रा रहे। इसके अलावा 40 मैच निरस्त हुए। भारत 129 मैच श्रीलंका के खिलाफ खेले, वहीं पाकिस्तान के खिलाफ 129, आस्ट्रेलिया, 128, बेस्टइंडीज के खिलाफ 121, और न्यूजीलैंड के खिलाफ 100 मैच खेला। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये कुल 100 वें वनडे में भारत ने 42 जीते व 44 में हार मिली है। एक मैच ड्रा व पांच मैच दोनों के बीच निरस्त हुए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned