scriptतो अब “कानपुर देहात” का नाम “ग्रेटर कानपुर” करने की तैयारी, योगी के मंत्री ने कहा | Industrialist demand change Kanpur dehat name, memorandum to Rakesh Sa | Patrika News

तो अब “कानपुर देहात” का नाम “ग्रेटर कानपुर” करने की तैयारी, योगी के मंत्री ने कहा

locationकानपुरPublished: Jul 24, 2022 06:59:37 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

कानपुर प्रोविंशियल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने कानपुर देहात जिले का नाम बदलने की मांग की है। योगी शासन में मंत्री राकेश सचान को दिए ज्ञापन में यह मांग की है। उद्यमियों ने कहा कि देहात शब्द से पिछड़ेपन का एहसास होता है। इसके लिए उन्होंने नाम भी सुलाया है। मंत्री राकेश सचान ने आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री के सामने मामला रखेंगे।

तो अब "कानपुर देहात" का नाम "ग्रेटर कानपुर" करने की तैयारी, योगी के मंत्री ने कहा

तो अब “कानपुर देहात” का नाम “ग्रेटर कानपुर” करने की तैयारी, योगी के मंत्री ने कहा

अब कानपुर देहात का नाम बदलने की मांग उठ रही है। लोगों का मानना है कि कानपुर देहात के नाम से पिछड़ेपन का एहसास होता है। गांव का एहसास कराता है। देहात हटाकर ग्रेटर रखा जाए और कानपुर देहात को कानपुर ग्रेटर के नाम से जान आ जाए। यह मांग कानपुर देहात के उद्यमियों ने बीजेपी विधायक व योगी शासन में मंत्री राकेश सचान से की है। इसके पहले भी कानपुर देहात का नाम बदलने की मांग उठ चुकी है। विधायक ने उद्योगपतियों की मांग को मुख्यमंत्री के सामने रखने का आश्वासन दिया है।

कानपुर प्रोविंशियल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आज योगी शासन में मंत्री राकेश सचान से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अपनी मांगों को रखा। उद्यमियों का कहना था कि कानपुर देहात जिले का नाम सुनते ही पिछड़ेपन का एहसास होता है। उन्होंने कहा कि यहां पर अधिकारी भी यहां आने से घबराते हैं। कानपुर देहात अपने आप में पिछड़ेपन का एहसास कराता है। उद्यमियों को “कानपुर देहात” के ‘देहात’ शब्द से आपत्ति है। उन्होंने इसे ग्रेटर के नाम से रखने की मांग की।

यह भी पढ़ें

अग्निवीरों के लिए इंतजार खत्म: भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज 24 जुलाई को एयर फोर्स अग्निवीर परीक्षा

 

कानपुर जिले का 1981 में विभाजन हुआ था। जब कानपुर जिले को कानपुर नगर और कानपुर देहात में बांटा गया था। जिसके बाद से “कानपुर देहात” का मुख्यालय “अकबरपुर के माती” में बनाया गया। 1 जुलाई 2010 को कानपुर देहात का नाम “रमाबाई नगर” रखा गया था। लेकिन 2012 को इसका नाम एक बार फिर “कानपुर देहात” कर दिया गया। एक बार फिर कानपुर देहात के नाम को बदलने की की आवाज उठने लगी है। इस बार उद्यमियों की तरफ से यह आवाज उठाई गई है। इस मामले में योगी शासन के मंत्री राकेश सचान ने कहा कि वह इस प्रकरण को मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे। ज्ञापन देने वालों में प्रांतीय अध्यक्ष मनोज बंका, मिथिलेश गुप्ता, निखिल कपूर, सूर्यभान पटेल, बृजेश अवस्थी, प्रवीण शर्मा आदि शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो