script

इस अफसर के गांवो का निरीक्षण करने से मचा हड़कंप, ये जमीनी हकीकत खुलकर आई सामने

locationकानपुरPublished: Sep 14, 2019 01:46:44 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

गांव का भ्रमण करने पर नालियां चोक मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई।

इस अफसर के गांवो का निरीक्षण करने से मचा हड़कंप, ये जमीनी हकीकत खुलकर आई सामने

इस अफसर के गांवो का निरीक्षण करने से मचा हड़कंप, ये जमीनी हकीकत खुलकर आई सामने

कानपुर देहात-बारिश मौसम के शुरुवात दौर एकाएक संक्रामक बीमारियों का प्रकोप फैला हुआ था, जिसको लेकर शासन व विभागीय उच्चाधिकारियों ने सख्त निर्देश दोए थे। इसकी जमीनी हकीकत चेक करने के उद्देश्य से लखनऊ से संयुक्त निदेशक संचारी रोग ने कानपुर देहात के दो गांवों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गांव पहुंचकर डेंगू से पीड़ित रहे युवक का हालचाल लिया और घर के आसपास डीडीटी व स्प्रे छिड़काव आदि की जानकारी लेते हुए साफ सफाई रखने की नसीहत भी दी।
कानपुर देहात में संयुक्त निदेशक संचारी रोग लखनऊ मंडल डॉ. वंदना वर्मा, डिप्टी सीएमओ डॉ. एपी वर्मा के साथ सबसे पहले अकबरपुर विकासखंड क्षेत्र के नरिहा गांव पहुंचीं। यहां पर उन्होंने दवा छिड़काव के बावत ग्रामीणों से जानकारी ली। गांव का भ्रमण करने पर नालियां चोक मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई और नियमित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके बाद मलासा विकासखंड के दुर्जनपुरवा गांव में पूर्व में डेंगू से पीड़ित रहे जितेंद्र कुमार सिंह के घर पहुंचीं और हालचाल लिया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम के गांव आकर डीडीटी व स्प्रे छिड़काव, एंटी लार्वा, फॉगिग आदि के बाबत जानकारी ली।
उन्होंने गांव के सभी घरों में इज्जतघर निर्माण व उनका प्रयोग होने का स्थलीय सत्यापन किया। जेडी ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि बीमारियों से बचाव के लिए हैंडपंप के साफ पानी का प्रयोग करें और कूड़े व गंदगी के ढेर न लगने दें। जलभराव पर विशेष ध्यान दें क्योंकि बारिश के ठहरे पानी में डेंगू मच्छरों की अधिक संभावना होती है। इसके बाद अकबरपुर अकबरपुर सीएचसी पहुंचकर जेडी ने दवाओं की उपलब्धता, ओपीडी रजिस्टर, परिसर की साफ-सफाई आदि व्यवस्था जांची। सीएमओ डॉ. हीरा सिंह ने बताया कि जेडी संचारी रोग ने संक्रामक बीमारियों के बावत गांवों में जाकर स्थलीय सत्यापन किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो