Big breaking-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा से मिली प्रेरणा, अब गरीब 30 रुपये में खा सकेंगे भरपेट भोजन

Big breaking-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा से मिली प्रेरणा, अब गरीब 30 रुपये में खा सकेंगे भरपेट भोजन

Arvind Kumar Verma | Publish: Sep, 10 2018 01:51:39 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

इस महंगाई के दौर में अब यहाँ गरीबों के लिये जन भोजनालय की व्यवस्था कराने की योजना तैयार हुयी है, जिसमें महज 30 रुपये में भरपेट भोजन मिल सकेगा।

कानपुर देहात-दिन भर तहसील व न्यायालय के चक्कर लगाकर दूर दराज से आने वाले गरीबो व नगर में निवास करने वाले गरीब श्रमिकों के लिए नगर निकाय ने एक सस्ता भोजनालय शुरू करने की योजना बनाई है। इसके लिए दो दिन बाद निकाय बोर्ड की बैठक में फैसला लिया जाएगा। दरअसल अब गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को तीस रुपए में भर पेट भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। इस सराहनीय कार्य के लिए अकबरपुर एसबीआई बैैंक के पास खाली पड़ी जगह का चिन्हांकन किया गया है। बताया गया कि पांच लाख रुपये की धनराशि से यह जन भोजनालय शुरू किया जाएगा। नगर पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि यह प्रेरणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा से मिली है।

 

5 लाख की लागत से शुरू करने की योजना

उन्होंने बताया कि समाज में ऐसे बहुत से गरीब हैं, जिनको तहसील व न्यायालय तो आये दिन आना पड़ता है लेकिन पेट भरने के लिए महंगे होटल व ढाबा में जाना उनके लिए संभव नही होता है। इसलिए अब नगर पंचायत ने जन भोजनालय के नाम से भोजन व्यवस्था शुरू करने की कार्य योजना बनाई है, जिसमें 30 रुपये में ऐसे गरीबों को भरपेट भोजन खिलाया जाएगा। इस व्यवस्था के लिए पांच लाख की लागत से रसोई, एक बड़ा हाल, सौ कुर्सी व 25 मेजों का इंतजाम भी किया जाएगा। फिलहाल नगर पंचायत प्रशासन ने इसके लिए स्टेट बैंक के पास स्थित 300 वर्ग गज खाली पड़ी जमीन में जन भोजनालय को शुरू करने की योजना तैयार की है।

 

इन लोगों के लिए होगी ये व्यवस्था

नगर पंचायत अध्यक्ष ज्योत्सना कटियार ने बताया कि मई माह में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गरीबों को कम पैसों में श्रमिक बाहुल्य वाले क्षेत्रों में करीब दो सौ अन्नपूर्णा भोजनालय शुरू करने का ऐलान किया था। उनकी इस घोषणा से ही सबक लेते हुये यह कार्य योजना तैयार की गई है। इस व्यवस्था से नगर में रह रहे गरीबों को भी सुकून से भोजन मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य में जब सभासदों से वार्ता की गई तो अधिकांश सभासदों ने समर्थन किया। तब जाकर इसके लिए उन्होने जगह का चिन्हांकन कराया है। उन्होने बताया कि जन भोजनालय में बैठकर भोजन करने के साथ लोग इतनी ही धनराशि में 6 रोटी, चावल, दाल व एक सब्जी पैक कराकर अपने घर भी ले जा सकेंगे। इस व्यवस्था के लिए आगामी 12 सितंबर को होने वाली नगर पंचायत बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिए जाने की पूरी संभावना है।

Ad Block is Banned