scriptआकाशीय बिजली के प्रकोप से बचने के लिए ये एप करें इंस्टाल, जानिए किस तरह रहेंगे आप सुरक्षित | Install this app to avoid celestial lightning, know how to stay safe | Patrika News

आकाशीय बिजली के प्रकोप से बचने के लिए ये एप करें इंस्टाल, जानिए किस तरह रहेंगे आप सुरक्षित

locationकानपुरPublished: Aug 06, 2020 08:16:19 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

एप 30 से 40 मिनट पहले ही आपको एलर्ट कर देगा।

आकाशीय बिजली के प्रकोप से बचने के लिए ये एप करें इंस्टाल, जानिए किस तरह रहेंगे आप सुरक्षित

आकाशीय बिजली के प्रकोप से बचने के लिए ये एप करें इंस्टाल, जानिए किस तरह रहेंगे आप सुरक्षित

कानपुर देहात-बरसात शुरू होते ही लोगों को जितना सुखद महसूस होता है। उससे कहीं ज्यादा बिजली गिरने का खतरा लोगों को भयभीत करता है। क्योंकि बारिश के साथ तेज बादलों की गड़गड़ाहट बिजली के संकेत देते हैं, जिसे सुनकर लोगों की रूह कांप जाती है। घर से बाहर होने पर लोग ऐसी स्थितियों में बचने का प्रयास करते हैं। जबकि प्रत्येक वर्ष बिजली की कई घटनाएं होती है, जिसमें बहुत से लोगों की जानें भी चली जाती हैं। कानपुर देहात में भी विगत एक वर्ष में बिजली गिरने कि कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें कई लोग झुलसे तो कुछ लोग अपनी जान गंवा बैठे। इससे बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा दामिनी एप लांच किया गया था, जो आकाशीय बिजली से लोगों को बचाएगी।
बिजली गिरने से पहले ही ये एप लोगों को एलर्ट कर देगा और लोग खुद महफूज कर सकेंगे। इस एप के प्रचार प्रसार के लिए मौसम विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है। साथ ही इससे होने वाले फायदे की जानकारी भी दी जा रही है। इसे लोग आसानी से मोबाइल में इंस्टाल कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर जाकर दामिनी लिखकर इस डाउनलोड कर सकते हैं और बिजली के आघात से बच सकते हैं। इसके बारे में सीएसए के मौसम विभाग के वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि एप इंस्टाल करने के बाद लोकेशन ट्रेस करती है। इसके बाद यदि 20 किमी के दायरे में कहीं बिजली गिरती है तो एप 30 से 40 मिनट पहले ही आपको एलर्ट कर देगा।
साथ ही उन्होंने साधारणतया बिजली से बचने के उपाय बताए कि समूह में एकत्रित न हों। घने बाग बगीचों व पेड़ों से दूर रहें। टीन शेड व लकड़ी के टट्टर आदि से दूर रहें। बिजली को आकर्षित करने वाली सुचालक वस्तुओं एवं तालाब नदी से दूर रहें। इसके अतिरिक्त लोहे की नुकीली लगी वस्तुओं से दूरी बनाए रखें। इस तरह आकाशीय बिजली के प्रकोप से बचा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो