scriptवाहन नंबर के साथ लिंक कराएं मोबाइल नंबर, वरना झेलनी पड़ सकती बेमतलब की परेशानी | Instructions given by RTO for e-challan | Patrika News

वाहन नंबर के साथ लिंक कराएं मोबाइल नंबर, वरना झेलनी पड़ सकती बेमतलब की परेशानी

locationकानपुरPublished: Jul 05, 2019 02:14:46 pm

दूसरे के वाहन की नंबर प्लेट लगाने वाले बन सकते हैं आरटीओ की मुश्किलगलत तरीके से चालान होने पर दस दिन में चालान पर दाखिल कर सकते आपत्ति

E-challan in kanpur

वाहन नंबर के साथ लिंक कराएं मोबाइल नंबर, वरना झेलनी पड़ सकती बेमतलब की परेशानी

कानपुर। हो सकता है कि कोई दूसरा व्यक्ति आपके वाहन की नंबर प्लेट लगाकर गाड़ी चला रहा हो। अगर ऐसे में वह ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो हो सकता है कि चालान आपके घर आ जाए, क्योंकि नंबर तो आपका ही है और उसके आधार पर चालाक आपके पते पर ही पहुंचेगा। ऐसे में जुर्माने से बचने के लिए आपको बेमतलब की भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए आरटीओ दफ्तर जाकर अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन रजिस्टर करा दें।
चालान होते ही मिलेगी सूचना
अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपके वाहन की नंबर प्लेट लगाकर वाहन चला रहा है और उसका चालान होता है तो आपको पास तुरंत उसकी सूचना आ जाएगी। इसकेदस दिनों में आप आरटीओ जाकर गलत चालान या अन्य कार्रवाई की आपत्ति दाखिल कर सकते हैं। नई व्यवस्था सितंबर से शुरू होने की तैयारी है। नई ई-चालान व्यवस्था लागू होने के बाद यह मुश्किल आ सकती है। क्योंकि कई लोग फर्जी तरीके से दूसरे की नंबर प्लेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आरटीओ और रजिस्टर्ड वाहन मालिक को फालतू में परेशानी हो सकती है।
बेहद आसान है प्रक्रिया
इस समस्या से बचने के लिए आरटीओ प्रशासन ने लोगों से मोबाइल नंबर की इंट्री कराने की अपील की है। आरटीओ संजय सिंह ने सभी वाहन स्वामियों से अपील की है कि अपने वाहन के दस्तावेजों में मोबाइल नंबरों की इंट्री कराएं। इसके लिए वाहन स्वामी को आरटीओ आना होगा। कमरा नंबर 16 में जाकर एक सादे कागज पर प्रार्थनापत्र देकर अपनी इंट्री करा सकते हैं। एआरटीओ प्रशासन आदित्य त्रिपाठी ने बताया कि दफ्तर की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू. जीओवी. इन पर जाकर पेज खोलें। इसके बाद वाहन कॉलम को क्लिक करें। इसके बाद वाहन का नंबर फीड करें। डिटेल आते ही मोबाइल नंबर वाले कॉलम में नंबर फीड कर दें। इसके बाद वाहन का कहीं पर चालान होता तो जानकारी आएगी। वाहन किसी दूसरे राज्य में पकड़ा जाता है तो भी मोबाइल पर सूचना आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो