यात्रियों को कोरोना से बचाएगा अनोखा एटीएम, 100 रूपए में शरीर का पूरा चेकअप


एकसाथ 18 जांच इस एटीएम के जरिए हो सकती हैं और महज 5 मिनट में यात्रियों को रिपोर्ट मिल जाएगी, सांसद ने किया उद्घाटन।

By: Vinod Nigam

Published: 15 Mar 2020, 09:10 AM IST

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में दशहत का माहौल है। भारत में दो मरीजों की मौत की पुष्टि के बाद कानपुर में भी जिलाप्रशासन के अलावा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। इस बीच येलो हेल्थ नामक एक संस्था ने यात्रियों को कम दामों में हेल्थ चेकअप करने की एक अनोखी शुरुआत मेजर सलमान अंतर्राजीय बस अड्डे में की गई है। यहां पर एक एटीएम को लगाया गया है। जिसमें महज सौ रूपए देकर यात्री अपने पूरेे शरीर का चेकअप करा सकते हैं। जिसमें जुकाम, बुखार समेत 18 जांच होंगी और 5 मिनट के अंदर रिपोर्ट भी उपलब्ध होगी। भाजपा सांसद सत्यदेव पचैरी ने अपना चेकअप कराकर इस एटीएम का उद्घाटन किया।

इस वजह से लगाया एटीएम
झकरकटी पर बने मेजर सलमान बस अड्डे पर रोजाना हजारो की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। कोरोना वायरस को लेकर देश में सर्तकता बरती जा रही है। बहुत से यात्री ऐसे होते है जो समय के अभाव में अपना चेकअप नहीं करा पाते। उनकी इस समस्या को देखते हुए येलो हेल्थ ने अपनी तरफ से बस अड्डे पर हेल्थ चेकअप एटीएम लगाया है। यहां महज सौ रुपये में कोई भी यात्री अपना चेकअप करा सकता है। इसे येलो हेल्थ नामक संस्था ने लगाया है।

5 मिनट में रिपोर्ट
येलो हेल्थ की वाइस प्रेसिडेंट अकांशा त्रिपाठी ने बताया कि पैथोलॉजी में टेस्ट कराना काफी महंगा होता है, लेकिन हेल्थ एटीएम पर टेस्ट महज सौ रुपये में होगा। उन्होंने बताया कि सौ रुपये में पूरा चेकअप किया जाएगा और पचास रुपये में बेसिक जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। महज पांच मिनट के अंदर ही जांच रिपोर्ट आपको मिल जाएगी। अकांशा कहती हैं कि गरीब लोग महंगी जांच नहीं करा पाते। इसी के चलते हमनें ये एटीएम बस अड्डे पर खोला है। अगर ये प्रयोग सफल रहा तो रेलवे के अलावा अल्य जगहों पर एटीएम लगाए जाएंगे।

संसद ने कराया चेकअप
भाजपा सांसद सत्यदेव पचैरी ने हेल्थ एटीएम में अपना चेकअप कराकर इसका शुभारम्भ किया। भाजपा सांसद ने बताया कि सौ रुपये में व्यक्ति का सामान्य चेकअप करना एक बहुत अच्छी पहल है । उन्होंने बताया कि जब किसी कि अचानक तबियत खराब हो जाती है तब वो डाक्टर को ढूंढने लगता है, लेकिन अब वो सुविधा यंहा मिलेगी। बस अड्डे पर कोरोना वायरस को चेक करने की कोई व्यवस्था नहीं है, के प्रश्न पर सांसद ने बताया कि हमनें इस पर सीएमओ से जल्द से जल्द जांच सुविधा मुहैया कराने को कहा है।

एटीएम के जरिए 18 टेस्ट
बस अड्डे के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश सिंह ने बताया कि सौ रुपए लेकर महज पांच मिनट की अंदर 18 टेस्ट किये जाएंगे। यह सुविधा उनके लिए काफी लाभदायक होगा। जिनके पास समय कि कमी रहती है। इसका सबसे ज्यादा लाभ यात्रियों को मिलेगा। कोरोना वायरस के प्रश्न पर उन्होंने बताया कि बस अड्डे का नियमित साफ-सफाई करवाई जा रही है। बसों की सेनेटाइजर के जरिए सफाई की व्यवस्था की गई है।

Corona virus Corona Virus treatment coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned