scriptकोच की ट्राली में गड़बड़ी से बेपटरी हुई थी एलसी पैसेंजर ट्रेन | Investigation of LT derailment started in Kanpur Central | Patrika News

कोच की ट्राली में गड़बड़ी से बेपटरी हुई थी एलसी पैसेंजर ट्रेन

locationकानपुरPublished: Aug 30, 2019 01:33:46 pm

दुर्घटनाग्रस्त कोचों की नाप-जोख के दौरान उजागर हुई खामी एलसी (मेमू) के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले की पड़ताल शुरू

memu derail in kanpur

कोच की ट्राली में गड़बड़ी से बेपटरी हुई थी एलसी पैसेंजर ट्रेन

कानपुर। लखनऊ-कानपुर एलसी के कानपुर सेंट्रल पर दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच शुरू हो गई है। हादसाग्रस्त दोनो कोच न्यू कोचिंग कांप्लेक्स ले जाए गए हैं जहां उसकी नापजोख कराई गई। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि एक कोच की ट्रॉली में खामी थी। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है। उप मुख्य सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में होने वाली उच्चस्तरीय जांच के बाद ही साफ-साफ कुछ कहा जा सकेगा।
कैंची बदलने की बात गलत
यह घटना बुधवार सुबह लगभग सात बजे तब घटी, जब प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर प्रवेश करते ही 64201 एलसी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इसकी वजह से काफी देर तक ट्रैक बाधित रहा। रेलवे के अफसरों ने दबी जुबान से बताया कि बेपटरी दो कोचों में से एक की ट्रॉली में खामी थी। हालांकि कैंची बदलने की बात भी कही गई थी पर कानपुर सेंट्रल पर रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम है। इस कारण ट्रैक की कैंची प्वाइंट तब तक बदल नहीं सकता है, जब तक पूरी ट्रेन उस प्वाइंट को पार नहीं कर जाती है। इस बात को सिरे से खारिज कर दिया गया।
मियाद से पहले फेल हुए कोच
कानपुर सेंट्रल पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एलसी के दोनों कोच 2014 में ही बने थे। जानकारों का कहना है कि एक कोच की मियाद कम से कम बीस साल होती है। मगर ये कोच पंाच साल में ही फेल हो गए। इसका मतलब कोच खराब थे और इसके निर्माण में खामी थी। हालांकि मेमू बेपटरी होने में एक भी यात्री चुटहिल नहीं हुआ था। कैंची प्वाइंट पर घटना होने के चंद घंटे बाद ही दिल्ली-हावड़ा रूट क्लीयर हो गया। वंदेभारत एक्सप्रेस जैसी दिल्ली रूट की सुपरफास्ट ट्रेन 15-20 मिनट विलंब से गुजार दी गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो