scriptचिडिय़ाघर के पक्षियों के स्वैब सैंपल की जांच निगेटिव, मिली राहत | Investigation of swab sample of zoo birds negative, relief | Patrika News

चिडिय़ाघर के पक्षियों के स्वैब सैंपल की जांच निगेटिव, मिली राहत

locationकानपुरPublished: Jan 16, 2021 04:17:15 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिडिय़ाघर प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

चिडिय़ाघर के पक्षियों के स्वैब सैंपल की जांच निगेटिव, मिली राहत

चिडिय़ाघर के पक्षियों के स्वैब सैंपल की जांच निगेटिव, मिली राहत

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-बर्ड फ्लू को लेकर दहशत भरे माहौल में कानपुर के चिडिय़ाघर में राहत देने वाली खबर आई। बीते दिनों चिड़ियाघर से मृत पक्षियों के शवों की जांच के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि होने पर हड़कंप मच गया था। जिसके बाद चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया। साथ ही आसपास के चिकन वर अंडे की दुकानें बंद करने के निर्देश दिए थे। वहीं शुक्रवार को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली को 20 पक्षियों के स्वैब के नमूने भेजे गए थे, जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिडिय़ाघर प्रशासन ने राहत की सांस ली है।
जबकि बीते दिनों चिडिय़ाघर बंद करने के साथ पक्षीलोक व पक्षीघर के अलावा झील के आस-पास विचरण करने वाले पक्षियों पर खासी निगाह रखी जा रही है। दूसरी तरफ चिड़ियाघर प्रशासन बर्ड फ्लू को लेकर को लेकर एलर्ट हो गया था। सहायक निदेशक अरविंद सिंह ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर पक्षियों के नमूने लेने का सिलसिला जारी रहेगा। अभी भी 15 दिन में पक्षियों के सैंपल चार बार लेकर इंडियन वेटनरी रिसर्च सेंटर बरेली भेजे जाएंगे। दो बार लगातार निगेटिव रिपोर्ट आने पर चिडिय़ाघर खोले जाने पर विचार किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि किसी पक्षी में बर्ड फ्लू का वायरस नहीं मिला है। सभी पक्षियों के क्वैकल स्वैब के नमूने लेने की प्रक्रिया जारी रहेगी। वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि जंगली मुर्गों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद से चिडिय़ाघर के किसी पक्षी में ऊपरी जांच में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। उनका व्यवहार सामान्य पक्षियों की तरह है। पक्षियों की निगेटिव रिपोर्ट आने से अच्छे संकेत मिल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो