CM ने इस महिला आईपीएस का किया तबादला, दक्षिण की बागडोर संभालेंगी अपर्णा गुप्ता


अब सीबीसीआईडी की मिली जिम्मेदारी, साउथ में रवीना के नाम से कांपते थे अपराधी, महिलाओं के खुलवाई पिंक चौकी।

 

कानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्सनाथ ने उत्तर प्रदेश में 12 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। कानपुर दक्षिण की एसपी रहीं रवीना त्यागी को हटाकर अपर्णा गुप्ता को यहां की बागडोर दी गई है। रवीना को एसपी सीबीसीआईडी कानपुर में नई तैनाती मिली है।

कौन हैं रवीना त्यागी
रवीना त्यागी का जन्म भोपाल में 11 नवंबर 1987 को हुआ था। महर्षि विद्या मंदिर से पढ़ाई की। 12वीं पास करने के बाद जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी, नोएडा से बीटेक किया। इसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी की। साल 2014 में 170वीं रैंक हासिल कर आईपीएस बनीं। उनकी पहली पोस्टिंग एएसपी के पद पर मुरादाबाद में हुई थी। इसके बाद वह आगरा में एएसपी रहीं।

कम समय में नाम कमाया
फिल्म दबंग के चुलबुल पांडेय जैसा रौब रखने वाली इस लेडी पुलिस ऑफिसर ने अपने काम की बदौलत कम समय में ही बड़ा नाम कमाया है। आईपीएस अधिकारी रवीना त्यागी बरेली में एंटी रोमियो स्क्वायड से छेड़छाड़ करने वाले युवकों को सबक सिखाकर सुर्खियों में रहीं। यही नहीं उन्होंने स्कूल, कॉलेज, पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर युवतियों के साथ छेड़छाड़ और टिप्पणी करने वालों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया था।

पिंक महिला चौकी खुलवाई
कानपुर दक्षिण की कमान संभालने के बाद आईपीएस रवीना त्यागी ने अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान दो दर्जन से ज्यादा अपराधी पुलिस एनकाउंटर में घायल होकर जेल भेज गए। महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों से निपटने के लिए एसपी रवीना त्यागी ने पुराने कार्यालय में पिंक चौकी बनाने की नींव रखी। इस पिंक चौकी में महिलाओं से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को चौकी से ही सुलझाने का प्रयास किया जाता है। जिसमें महिला दरोगा व सिपाही सहित पूरा स्टॉप महिलाओं का है।

तेज-तर्राक आईपीएस हैं अपर्णा
अपर्णा गुप्ता को कानपुर दक्षिण का एसपी बनाया गया है। वह इससे पहले सहाररनपुर में बतौर एसपी यातायात में तैनात थीं। अपर्णा गुप्ता की गिनती भी तेज-तर्राक अधिकारियों में की जाती है। मूलरूप से मुजफ्फरनगर और वर्तमान में किला रोड मेरठ निवासी दिनेश गुप्ता की बेटी अपर्णा 2015 बैच की आइपीएस हैं। उनकी पहली तैनाती मुरादाबाद में सीओ सिविल लाइंस के पद पर हुई है। अपर्णा ने मूल रूप से मथुरा के रहने वाले जोगेंद्र सिंह से अलीगढ़ में कोर्ट मैरिज की। जोगेंद्र भी 2015 बैच के आइएएस हैं।

Show More
Vinod Nigam
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned