scriptमहज २५ प्रतिशत पैसा देकर बुक करा सकते हैं रेलवे यात्रा की टिकट | IRCTC facilitates ticket issuance in installments | Patrika News

महज २५ प्रतिशत पैसा देकर बुक करा सकते हैं रेलवे यात्रा की टिकट

locationकानपुरPublished: Jul 27, 2019 12:28:56 pm

शेष ७५ फीसद यात्रा की तारीख के दो दिन पहले जमा करना होगाकम से कम ३५ दिन पहले बुकिंग कराने वालों को ही मिलेगा लाभ

IRCTC

महज २५ प्रतिशत पैसा देकर बुक करा सकते हैं रेलवे यात्रा की टिकट

कानपुर। ट्रेन से यात्रा का मन बना रहे हैं और बजट बिगड़ रहा हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। ट्रेन की टिकट बुक कराते समय पूरा पैसा देने की जरूरत नहीं है। अब आप किस्तों में भी टिकट ले सकते हैं। कई बैंकों ने यह सुविधा शुरू कर दी है। जिसके जरिए आप बुकिंग से लेकर यात्रा शुरू होने के दो दिन पहले तक पूरा पैसा चुका सकते हैं।
२५ प्रतिशत में टिकट होगी बुक
टिकट बुकिंग के समय पूरा पैसा एक साथ देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कई निजी बैंकों ने यह सुविधा शुरू कर दी है, जिसमें आईआरसीटीसी की साइट से टिकट बुक कराकर किस्त में भुगतान कर सकते हैं। बैंक मामूली ब्याज पर यह सुविधा उपलब्ध करा रही है, जिसमें आप केवल २५ प्रतिशत धनराशि देकर टिकट बुक करा सकते हैं।
दो दिन पहले जमा करें ७५ फीसदी पैसा
टिकट बुकिंग के समय जमा की गई २५ प्रतिशत धनराशि के बाद शेष ७५ फीसदी पैसा आपको यात्रा शुरू होने के दो दिन पहले तक जमा करना होगा। अगर किराए का भुगतान पूरा नहीं हुआ तो टिकट खुद ही निरस्त हो जाएगा।
३५ दिन पहले कराएं बुकिंग
आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि यह सुविधा उन्हीं लोगों को मिलेगी जो कम से कम यात्रा से ३५ दिन पहले टिकट बुक कराएंगे। यह सुविधा एक तरह से बैंक लोन की तरह है। इसमें उन लोगों को ज्यादा सहूलियत मिलेगी जो यह चाहते हैं कि उन्हें कंफर्म सीट ही मिले। इस सुविधा में कंफर्म सीट मिलने के ज्यादा आसार होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो