scriptट्रैफिक नियम कोई और तोड़े, चालान भरे दूसरा | ITMS data not updated for one year | Patrika News

ट्रैफिक नियम कोई और तोड़े, चालान भरे दूसरा

locationकानपुरPublished: May 16, 2019 03:25:42 pm

आईटीएमएस का डाटा अपडेट न होने से आ रही समस्या,वाहन बेचने के बाद भी पुराने मालिक तक पहुंच रहा चालान

e-chalan in kanpur

ट्रैफिक नियम कोई और तोड़े, चालान भरे दूसरा

कानपुर। अगर आपने अपनी गाड़ी किसी को बेच दी है और वह कहीं पर भी टै्रफिक नियम तोड़ता है तो चालान आपको झेलना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि वाहनों के रजिस्ट्रेशन से संबंधित आईटीएमएस का डाटा अभी तक अपडेट नहीं किया जा सका है, जिससे लोगों को बेमतलब ही परेशान होना पड़ रहा है।
एक सैकड़ा से ज्यादा शिकायतें
यातायात विभाग और आरटीओ की लापरवाही से कार, बाइक समेत अन्य वाहन बेचने के बाद भी लोगों के घर ऑनलाइन चालान पहुंच रहे हैं। एसपी ट्रैफिक कार्यालय में इस तरह की एक दो नहीं, 134 लिखित शिकायतें अब तक पहुंच चुकी हैं। निराला नगर निवासी नितिन राहुल मिश्रा ने अपनी कार एक साल पहले बेंची, मगर आईटीएमएस का ऑनलाइन चालान उनके घर दो बार पहुंचा। विकास नगर निवासी विक्सन ने अपनी बाइक छह महीने पहले बेच दी थी। इसके बाद भी ऑनलाइन चालान उनके घर पहुंच गया।
एक साल से डाटा नहीं किया अपडेट
यातायात विभाग ने पांच जून २०१८ को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) की स्थापना के दौरान आरटीओ से शहर के वाहनों के पंजीकरण का डाटा लिया था। इसके बाद यातायात पुलिस ने डाटा अपडेट नहीं किया। यही वजह है कि जिन लोगों ने अपने वाहन बेच दिया या किसी को ट्रांसफर कर दिया। इसके बाद भी आईटीएमएस के रिकॉर्ड में अपडेट नहीं है। इसी के चलते वाहन स्वामी के यातायात उल्लंघन करने पर पूर्व मालिक के घर पर ऑनलाइन चालान पहुंच रहा है।
एसपी ने आरटीओ को लिखा पत्र
ताबड़तोड़ शिकायतें पहुंचने के बाद यातायात विभाग ने मामले का संज्ञान लिया है। एसपी ट्रैफिक ने डाटा अपडेट करने के लिए बुधवार को आरटीओ के अफसरों को पत्र लिखा है। एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार का कहना है कि आईटीएमएस का डाटा अपडेट कराने के लिए आरटीओ अफसरों से बात की गई है। इसे आरटीओ के सर्वर से ऑनलाइन जोडऩे का भी प्रयास किया जा रहा है। इससे बार-बार डाटा अपडेट करने का झंझट समाप्त हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो