scriptमोबाइल एप दिलाएगा जाम से राहत, लाइव दिखेगा टै्रफिक का हाल | Jam will get updates on mobile | Patrika News

मोबाइल एप दिलाएगा जाम से राहत, लाइव दिखेगा टै्रफिक का हाल

locationकानपुरPublished: Feb 24, 2020 01:29:33 pm

३० चौराहों पर मिलेगी मुफ्त वाई-फाई की सुविधाखुद ही जाममुक्त रास्ता चुनकर समय से पहुंचेंगे

मोबाइल एप दिलाएगा जाम से राहत, लाइव दिखेगा टै्रफिक का हाल

मोबाइल एप दिलाएगा जाम से राहत, लाइव दिखेगा टै्रफिक का हाल

कानपुर। शहर की सबसे बड़ी परेशानी बन चुकी जाम की समस्या को अब मोबाइल एप आसानी से हल करेगा। इसकी मदद से लोग महज एक क्लिक के जरिए किसी भी चौराहे पर न सिर्फ ट्रैफिक का हाल जान सकेंगे बल्कि खुद जाममुक्त रास्ते का विकल्प चुनकर बिना देरी के अपने गंतव्य तक जा सकेंगे। इसके लिए लोगों को चौराहों पर ३० मिनट के लिए मुफ्त वाईफाई सेवा दी जाएगी। जिसका लाभ उठाकर लोग सही रास्ता चुन सकेंगे।
लाइव दिखेगा टै्रफिक
इन मोबाइल एप पर न सिर्फ टै्रफिक का हाल जानेंगे, बल्कि टै्रफिक की लाइव स्थिति देखकर यह पता कर सकेंगे कि उस स्थान पर जाम कितना ज्यादा है। इसके लिए शहर के 30 चौराहों पर वाई-फाई सुविधा की शुरुआत हो गई है। अफसरों के मुताबिक पब्लिक का बेहतर रिस्पांस मिलने पर इसे पूरे शहर में शुरू किया जाएगा। फिलहाल अभी यह सेवा आधे घंटे ही नि:शुल्क दी जाएगी।
दोहरा लाभ देगा मोबाइल एप
एसपी ट्रैफिक ने बताया कि यह मोबाइल एप दोहरा लाभ देगा। उन्होंने बताया कि जाम की जानकारी नहीं होने से भी रोजाना पब्लिक घंटों जाम से जूझती है। अगर इसकी जानकारी लोगों को पहले मिल जाएगी तो जाम वाले रूट से जाएंगे ही नहीं। इससे वाहन सवार को राहत मिलने के साथ ही जाम वाले प्वाइंट पर लोड नहीं बढ़ेगा और कुछ ही देर में समस्या खत्म हो जाएगी। वाईफाई का सीधा फायदा मिलेगा कि वाहन सवार घर से निकलते ही गूगल मैप या यूपी ट्रैफिक पुलिस एप की मदद से शहर में कहां जाम है इसकी जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही ब्लॉक रोड की भी जानकारी मिल जाएगी।
इन चौराहों पर शुरू हुई वाई-फाई सुविधा
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में बगाही चौराह, चावला मार्केट, कंपनी बाग, डिप्टी पड़ाव, देवकी टॉकीज, डबल पुलिया, फजलगंज, घंटाघर, गोपाला टॉवर, जीपीओ बड़ा चौराहा, ग्रीन पार्क स्टेडियम, हलीम कॉलेज, झकरकटी, कारगिल पार्क, किदवईनगर, मेडिकल कॉलेज, नगर निगम पार्किंग, नमक फैक्ट्री, नंदलाल, नवीन मार्केट, नीरक्षीर, पदम टॉवर, पीपीएन मार्केट, सेल्स टैक्स, एसबीआई मेन ब्रांच, एसपीवी ऑफिस, टाटमिल, विजयनगर और जरीब चौकी चौराहे पर वाई-फाई सुविधा शुरू की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो