script२१ साल तक लिक्विड पर जीवित रही युवती, अब खा सकी रोटी | Jaw-dropping surgery in Ayushman plan | Patrika News

२१ साल तक लिक्विड पर जीवित रही युवती, अब खा सकी रोटी

locationकानपुरPublished: May 19, 2019 12:57:33 pm

पांच महीने की उम्र में टूट गया था जबड़ा,आयुष्मान योजना में की बदौलत हुई सर्जरी

Jaw-dropping surgery

२१ साल तक लिक्विड पर जीवित रही युवती, अब खा सकी रोटी

कानपुर। वह जब पांच महीने की थी, तब एक दुर्घटना में चोट लगने की वजह से उसका जबड़ा टूट गया था। जिसके चलते मुंह खुलना बंद हो गया था। इसी वजह से वह २१ साल तक बिना कुछ खाए रही। उसे केवल तरल पदार्थ ही दिए जाते रहे। आयुष्मान योजना के चलते २२ की उम्र में उसके जबड़े की सर्जरी हो पाई और तब जाकर उसने रोटी खाई। डॉक्टरों ने यह सर्जरी तीन घंटे में पूरी की, अभी उसका एक और ऑपरेशन होगा, जिसके बाद उसका जबड़ा पूरी तरह दुरुस्त हो जाएगा।
बेहद गरीब है परिवार
झींझक की रिंकी का परिवार बेहद गरीब है। उसके पिता गल्ले का काम करते हैं। बचपन में जब उसके जबड़े में चोट लगी तो परिवारीजन उसका इलाज नहीं करा सके। जिसके चलते निचले जबड़े के पिछले हिस्से की हड्डी कनपटी की हड्डी से चिपक गई और जबड़ा विकसित नहीं हो पाया। जिससे उसका मुंह खुलना बंद हो गया था। इस वजह से वह कुछ भी नहीं खा सकी और २१ साल तक वह केवल तरल पदार्थों पर ही जीवित रही। सर्जरी के बाद पहली बार उसने कुछ खाया तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
आयुष्मान योजना बनी वरदान
केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना रिंकी के लिए वरदान साबित हुई। प्राइवेट इलाज में इस सर्जरी का खर्चा ५० हजार से एक लाख के बीच आता है। आयुष्मान योजना के चलते रिकी की सर्जरी मुफ्त में हुई। सर्जन डॉ. शिवेंद्र सिंह ने बताया कि रिंकी के ऑपरेशन में तीन घंटे लगे। दो-तीन महीने बाद उसकी दूसरी सर्जरी होगी, जिसमें उसकी ठोड़ी सही की जाएगी। रिंकी का जबड़ा सही होने की जितनी खुशी उसे है, उससे कहीं ज्यादा खुश उसका परिवार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो