scriptKanpur News: शिक्षा से वंचित रह गए लोगों को मुक्त विश्वविद्यालय से काफी है आशाएं – राज्यपाल | Kanpu r: People who have been deprived of education have high hopes fr | Patrika News

Kanpur News: शिक्षा से वंचित रह गए लोगों को मुक्त विश्वविद्यालय से काफी है आशाएं – राज्यपाल

locationकानपुरPublished: Jun 08, 2023 03:41:41 pm

Submitted by:

Avanish Kumar

Kanpur News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय,प्रयागराज के क्षेत्रीय केंद्र कानपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने किया।

Kanpur News: शिक्षा से वंचित रह गए लोगों को मुक्त विश्वविद्यालय से काफी है आशाएं - राज्यपाल

Kanpur News: शिक्षा से वंचित रह गए लोगों को मुक्त विश्वविद्यालय से काफी है आशाएं – राज्यपाल

Kanpur News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय,प्रयागराज के क्षेत्रीय केंद्र कानपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण बृहस्पतिवार को कानपुर के जूही में कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने किया।

इस दौरान मंच से संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को अपने शिक्षा पाठ्यक्रमों में नवीन परिवर्तनों के साथ लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों को प्रारंभ करना चाहिए। शिक्षा से वंचित रह गए लोगों को मुक्त विश्वविद्यालय से काफी आशाएं हैं। युवाओं को ज्ञान के साथ नवीन तकनीक,प्रशिक्षण और कौशल विकास की आवश्यकता है।
प्राप्त हो सके कौशल युक्त रोजगार

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कानपुर नगर औद्योगिक राजधानी है। यहां बहुत से औद्योगिक क्षेत्र एवं औद्योगिक घराने हैं। विश्वविद्यालय इनके साथ मिलकर युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करे। जिससे उन्हें कौशल युक्त रोजगार प्राप्त हो सके।
उन्होंने कहा कि समय की मांग के अनुसार कौशल विकास, इनक्यूबेशन सेंटर और स्टार्ट अप आदि क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण की आवश्यकता है। हमारी नई पीढ़ी को तकनीकी ज्ञान में दक्षता हासिल होनी चाहिए।
किसानों को भी देनी चाहिए जानकारी

राज्यपाल ने कहा कि मुक्तविश्वविद्यालय को उन्नत खेती पर आधारित कार्यक्रमों के बारे में किसानों को बताना चाहिए कि वे ऐसी खेती करें जिससे मिट्टी उर्वरा शक्ति से सशक्त हो। उन्होंने महिलाओं को पोषण युक्त आहार दिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 को भारत में श्री अन्न वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय को तकनीकी विश्वविद्यालयों के साथ भी एमओयू करना चाहिए जिससे तकनीकी शिक्षा में दक्ष युवाओं को भी पढ़ाई का अवसर प्रदान हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो