scriptनिजी कंपनी संभालेगी कानपुर सेंट्रल, सुधरेंगी व्यवस्थाएं, बढ़ेगी महंगाई | Kanpur central station will go into the hands of private company | Patrika News

निजी कंपनी संभालेगी कानपुर सेंट्रल, सुधरेंगी व्यवस्थाएं, बढ़ेगी महंगाई

locationकानपुरPublished: Aug 17, 2019 12:56:30 pm

हबीबगंज, गांधीनगर और चंडीगढ़ के बाद अब कानपुर स्टेशन का नंबर
ट्रेन संचालन को छोड़ टिकट से लेकर पार्सल भी निजी कंपनी के जिम्मे

Kanpur Central Railway Station, Operations, Private Company

निजी कंपनी संभालेगी कानपुर सेंट्रल, सुधरेंगी व्यवस्थाएं, बढ़ेगी महंगाई

कानपुर। रेलयात्रियों के लिए अच्छी और बुरी खबर है। अच्छी खबर यह है कि अब कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी। सफाईव्यवस्था सुधरेगी और खानपान की क्वालिटी भी बेहतर होगी। यात्रियों को स्टेशन पर हर जरूरी सुविधा मिलेगी। बुरी खबर यह है कि टिकट से लेकर हर चीज के दाम बढ़ जाएंगे। लिहाजा अगर सेंट्रल स्टेशन से यात्रा कर रहे हैं जेब हल्की करने को तैयार रहें।
रेलवे केवल ट्रेन संचालन संभालेगा
सेंट्रल स्टेशन पर रेलवे केवल ट्रेन संचालन का काम संभालेगा। ट्रैक, सिग्नल, बोगी और पॉवर को छोड़कर बाकी सारी व्यवस्थाएं निजी कंपनी को दी जाएंगी। टिकट वितरण से लेकर पार्सल बुकिंग में रेलवे का कोई दखल नहीं होगा। स्टेशन की सफाई, बेंच व्यवस्था, यात्री प्रतीक्षालय की जिम्मेदारी निजी हाथों में होगी। खान-पान के स्टॉल भी निजी कंपनी के आधीन होंगे।
बढ़ेगी महंगाई
कानपुर सेंट्रल पर भारी यात्री लोड देखते हुए कई निजी कंपनियां इसे अपने हाथों में लेने को तैयार हैं। यहां उन्हें बेहतर कमाई की उम्मीद है। जो भी निजी कंपनी स्टेशन संभालेगी वह व्यवस्थाएं जरूर सुधारेगी पर प्रॉफिट देखकर। लिहाजा हर चीज के दाम बढ़ाए जाएंगे। टिकट भी महंगी हो जाएगी। खान-पान की क्वालिटी सुधरेगी तो इन चीजों के दाम भी मनमाने वसूले जाएंगे।
बढ़ेंगी सुविधाएं
स्टेशन पर यात्रियों को हाईटेक व्यवस्थाएं मिलेंगी। स्टेशन पर ही होटल और मॉल की सुविधा मिलेगी। यात्री यहां से खरीदारी कर सकेंगे और ट्रेन के लेट होने पर रुकने के लिए जगह भी मिलेगी। यात्रियों को खरीदारी के लिए कहीं बाहर नहीं जाना होगा। पार्सल व्यवस्था में भी सुधार होगा। अभी तक पार्सल व्यवस्था में बुकिंग कराने वाली पार्टी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और माल के भी नुकसान का खतरा रहता है, पर निजी हाथों में जाने के बाद यह मुश्किल हल हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो