scriptरिमझिम मौसम में हवाई नक्शे से जुड़ा कानपुर शहर | kanpur delhi flight inaugurate spice jet schedule timing and fare | Patrika News

रिमझिम मौसम में हवाई नक्शे से जुड़ा कानपुर शहर

locationकानपुरPublished: Jul 03, 2018 07:09:05 pm

इंतजार खत्म….सीएम ने दिल्ली की फ्लाइट को टेक-ऑफ कराया

kanpur delhi flight, kanpur delhi flight fare, kanpur delhi flight timing, ahirwan airport, kanpur airport, kanpur spice jet schedule, hindi news, news in hindi, kanpur news

रिमझिम मौसम में हवाई नक्शे से जुड़ा कानपुर शहर

कानपुर. आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। मुख्यमंत्री योगी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु की मौजूदगी में रिमझिम मौसम में कानपुर से दिल्ली की फ्लाइट टेक-ऑफ हुई। जल्द ही कानपुर एयरपोर्ट से कार्गो प्लेन भी उड़ान भरेंगे, इसके साथ ही रात के वक्त दूर-दराज के शहरों के लिए उड़ान शुरू करने की योजना बनाई जाएगी। हवाई सेवा के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहाकि कानपुर के आसपास बड़ी मात्रा में सब्जियां और फल का उत्पादन होता है। रात के वक्त कार्गो सेवा के जरिए सब्जियों को देश के दूर-दराज के इलाकों में पहुंचाने की मंशा है। इस योजना से स्थानीय किसानों को लाभ होगा, जबकि दुर्गम स्थानों पर सब्जियां भी सस्ती उपलब्ध होंगी।
रोजाना दोपहर में 1.35 बजे दिल्ली के लिए उड़ान

कानपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार, दिल्ली-कानपुर-दिल्ली फ्लाइट का शेड्यूल दोपहर में तय किया गया है। दिल्ली से दोपहर 12 बजे टेक ऑफ होने के बाद विमान 1.10 बजे कानपुर पहुंचेगा। यहां से दोपहर 1.35 बजे विमान वापस दिल्ली के लिए टेक ऑफ होगा। प्रारंभिक किराया 2317 रुपए तय किया गया है, जोकि फ्लैक्सी फेयर सिस्टम के तहत सीटें कम होने के साथ बढ़ता जाएगा। फिलहाल कानपुर के लिए स्पाइस जेट ने 78 सीटर विमान आरक्षित किया है। भविष्य में यात्रियों का लोड बढऩे पर ज्यादा सीट वाले विमान का इंतजाम किया जाएगा।
कानपुर के विकास के लिए एयर कनेक्टिविटी जरूरी

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया कि कानपुर के विकास के लिए एयर कनेक्टिविटी जरूरी है। इसी नाते जल्द ही दिल्ली के अलावा अन्य शहरों के लिए भी कानपुर से उड़ान शुरू होगी। उन्होंने कहाकि कानपुर की मेट्रो रेल सेवा का काम भी अगले साल शुरू होगा। इसके साथ ही मेरठ और आगरा की मेट्रो परियोजनाओं पर भी जल्द काम दिखने लगेगा। योगी ने वादा किया कि अब कानपुर की हवाई सेवा बंद नहीं होगी। उन्होंने कहाकि अकेले दिल्ली की फ्लाइट की बदौलत एयर कनेक्टिविटी की बात करना बेमानी है, इसीलिए यूपी के प्रमुख शहरों के साथ-साथ अन्य राज्यों के प्रमुख शहरों से भी कानपुर हवाईमार्ग से जुड़ेगा।

बारिश के कारण प्लेन उडऩे में दिक्कत हुई

तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक, दोपहर तीन बजे हवाईजहाज को टेक ऑफ होना था, लेकिन मूसलाधार बरसात के कारण उड़ान में दिक्कत हुई तो नया शेड्यूल बनाया गया। मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री को भी मंच से उतारकर एयरपोर्ट के वीवीआईपी लाउंज में बैठाया गया। थोड़ी देर बाद बारिश थमी तो प्लेन को हरी झंडी दिखाकर चमड़ा कारोबारियों के कार्यक्रम के लिए सीएम निकल गए। कानपुर से स्पाइस जेट की फ्लाइट के शुभारंभ कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहाकि भविष्य में एविएशन सेक्टर में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। कोशिश जारी है कि यूपी में हवाईजहाज निर्माण से संबंधित कारखाने स्थापित किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो