यहां पर खींच दी गई लक्ष्मण रेखा, 21 दिन के अंदर मरेगा कोरोना

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए शहर की खाद्य सामग्री मेडिकल स्टोर समेत आवश्यक सामग्री की दुकानों पर डीएम ने लक्ष्मण रेखा खींचने के दिए आदेश।

कानपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के साथ ही लोगों को बचाने के लिए डीएम डॉक्टर ब्रह्म देव राम तिवारी ने एक अहम मुहिम की शुरूआत की है। जिसके तहत शहर की खाद्य सामग्री, मेडिकल स्टोर समेत आवश्यक सामग्री की दुकानों पर लक्ष्मण रेखा खीची गई है। दुकानों के सामनें सफेद रंग का गोला बनाया गया है, जिसकी दूरी एक डेढ़ मीटर रखी गई है। ग्राहकों को इन्हीं पर खड़ा होना होगा और नंबर आते ही समान लेकर घर जाना होगा।

डीएम के आदेश पर अमल
डीएम के आदेश के बाद शहर के अलावा ग्रामपंचाय, नगर पालिका व नगर पंचायतों में राशन व दवाई दुकानों के बाहर एक से डेढ़ मीटर की दूरी में चार गोलाकार ब्लॉक बनाए गए हैं, ताकि ग्राहक इसी के अंदर रहकर संबंधित सामग्री की खरीदारी कर सकें। इसे लेकर सिहंपुर ग्रामप्रधान का कहना है कि प्रशासनिक दिशानिर्देश के आधार पर संबंधित दुकानों में लक्ष्मणरेखा खींची गई है। जिससे कोरोना संबंधित जानलेवा बीमारी के प्रसार को रोका जा सके।

सबने सराहा
शहर की प्रत्येक किराना व दवाई दुकान में लक्ष्मण रेखा खींची गई है, ताकि ग्राहक खरीदारी करते समय एक दूसरे के संपर्क में ना आ सके। इसके अलावा दुकानों के बाहर कागज की तख्तियां भी लगाई गई हैं। जिसमें घर से बाहर नहीं निकलने व दुकान के बाहर अनावश्यक भीड़ न लगाने सम्बंधित बात कही गई है। दुकानदारों और प्रशासन की अनोखी पहल को ले लोगों ने काफी सराहना की है। इस अनोखी पहल से अब ग्राहक सोशल डिस्टेंस में रहकर सम्बंधित दुकानों में खरीददारी कर रहे हैं। इससे कोरोना के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकेंगे।

नहीं फैलेगा संक्रमण
डीएम ने बताया कि कानपुर जनपद में लाॅकडाउन का सभी लोग पालन कर रहे हैं। हमारे पुलिस, प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, ग्रामपंचायतें राशन दुकानदार व अन्य दुकानदार 24 घंटे कार्य कर रहे हैं। डीएम ने कहा कि इसके जरिए कोरोना के संक्रमण को कुछ हद तक रोका जा सकेगा। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें। दुकान से सामान लेने के बाद तत्काल घर जाएं। डीएम ने नगर के लोगों से कहा कि 21 दिन का समय ज्यादा नहीं होता। अराम से घर पर रहे और कोई भी समस्या आए तो तत्काल प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दें।

Corona virus Corona Virus treatment coronavirus
Show More
Vinod Nigam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned