कानपुर आईआईटी ने प्लेसमेंट के मामले में फहराया परचम

प्‍लेसमेंट के मामले में एक बार फिर से आईआईटी कानपुर ने देश के अन्‍य सभी आईआईटी संस्‍थानों को पीछे छोड़ दिया है. इंस्‍टीट्यूट के 87 प्रतिशत छात्रों को इस बार प्‍लेसमेंट के पहले फेज में जॉब ऑफर हुए हैं.

कानपुर। प्‍लेसमेंट के मामले में एक बार फिर से आईआईटी कानपुर ने देश के अन्‍य सभी आईआईटी संस्‍थानों को पीछे छोड़ दिया है. इंस्‍टीट्यूट के 87 प्रतिशत छात्रों को इस बार प्‍लेसमेंट के पहले फेज में जॉब ऑफर हुए हैं. सोमवार को इंस्‍टीट्यूट के प्‍लेसमेंट सेल ने पहले फेज का आंकड़ा जारी कर दिया. इसके अनुसार इस बार प्‍लेसमेंट के लिए कुल 1053 छात्रों ने पंजीयन कराया था. इनमें 87 फीसदी छात्रों को कुल 238 कंपनियों ने जॉब ऑफर किए हैं.

ऐसी मिली है जानकारी
आईआईटी खड़गपुर में 82 प्रतिशत छात्रों को 192 मल्‍टीनेशनल और स्‍टार्टअप कंपनियों ने जॉब ऑफर किए हैं, जबकि आईआईटी दिल्‍ली में 81 और आईआईटी बॉम्‍बे में 85 प्रतिशतछात्रों को पहले फेज में प्‍लेसमेंट मिला है. आईआईटी मद्रास में कुल 1452 छात्र-छात्राएं प्‍लेसमेंट के लिए पंजीकृत थे, जिसमें 80 प्रतिशत छात्रों को जॉब ऑफर हुई है.

प्‍लेसमेंट में 30 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी
सभी आईआईटी संस्‍थानों में इस बार 30 प्रतिशत प्‍लेसमेंट का इजाफा हुआ है, जबकि आईआईटी कानपुर में 40 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी हुई है. आईआईटी कानपुर के उप-निदेशक प्रो. मणिंद्र अग्रवाल बताते हैं कि इस बार हायरिंग सेक्‍टर में नए युवाओं की ज्‍यादा डिमांड देखी गई है. बड़ी संख्‍या में स्‍टार्टअप कंपनियों के शुरू होने से भी हायरिंग में इजाफा देखने को मिला है.

सबसे ज्‍यादा मौका ड्यूअल डिग्री वालों को
आंकड़ों के मुताबिक सर्वाधिक ड्यूअल डिग्री वालों को जॉब ऑफर मिले हैं. इनकी संख्‍या 97 प्रतिशत है. स्‍नातक में 83 प्रतिशत और परास्‍नातक में 78 प्रतिशत छात्रों को जॉब ऑफर हुए हैं. पिछले साल स्‍नातक में 81 प्रतिशत, ड्यूअल डिग्री में 95 और परास्‍नातक में 81 प्रतिशत छात्रों का प्‍लेसमेंट हुआ था.

एक करोड़ से ज्‍यादा का पैकेज
प्‍लेसमेंट ड्राइव में इस बार सात आईआईटीयंस को एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा का पैकेज मिला है. सर्वाधिक पैकेज सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने दो छात्रों को दिया है. प्रत्‍येक का सलेक्‍शन 1.42 करोड़ रुपए सालाना पैकेज पर हुआ है. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने भी तीन छात्रों को सवा-सवा करोड़ के पैकेज दिए थे. दो अन्‍य छात्रों को ऑरेकल कंपनी ने एक-एक करोड़ के पैकेजपर चयनित किया है.

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned