scriptनोटबंदी और जीएसटी भी नहीं दिखा असर, आईआईटी कानपुर बना प्लेसमेंट देने के नाम पर नंबर वन | kanpur iit student placement up news in hindi | Patrika News

नोटबंदी और जीएसटी भी नहीं दिखा असर, आईआईटी कानपुर बना प्लेसमेंट देने के नाम पर नंबर वन

locationकानपुरPublished: Dec 26, 2017 07:32:48 am

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद आईआईटी कानपुर के स्टूडेंट्स के चेहरे उतर गए थे।

kanpur

कानपुर. पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद आईआईटी कानपुर के स्टूडेंट्स के चेहरे उतर गए थे। उन्हें आशंका थी कि इस कदम से कंपनियां 2017 में प्लेसमेंट देने के लिए नहीं आएंगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। आईआई के इतिहास में पहली बार कानपुर देश के अन्य शिक्षण संस्थानों के मुकाबले जॉब पाने वालों में नंबर वन रहा। इस वर्ष प्रथम चरण में 77 फीसदी स्टूडेंट्स को जॉब अच्छे वेतन के साथ मिला। अकेले माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 1.39 करोड़ रुपये के पैकेज का ऑफर दिया है। कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण में स्नातक पाठ्यक्रम के पंजीकृत 81 फीसद छात्रों को नौकरी मिली, जबकि पिछले वर्ष की तुलना में पोस्ट ग्रेजुएट के छात्रों के प्लेसमेंट में 33 फीसद इजाफा हुआ है। बढ़ियां प्लेसमेंट मिलने से स्टूडेंट्स खासे गदगद दिखे। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रजत सक्सेना ने बताया कि नोटबंदी और जीएसटी के चलते पहले अंदेशा था कि इसकी मार प्लेसमेंट पर पड़ेगी, पर ऐसा हुआ नही। कई नई कंपनियों ने अच्छा पैसा देकर स्टूडेंट्स को जॉब दिए हैं।


33 फीसदी की दर्ज की गई बढ़ोतरी
2016 के मुकाबले इस वर्ष 77 फीसदी स्टूडेंट्स को जॉब मिले, जो पिछले साल की तुलना में 33 फीसदी ज्यादा है। आईआईटी के निदेशक मणीन्द्र अग्रवाल कहमे हैं कि कानपुर में सटूडेंट्स को बेहतर और उच्चस्तरीय शिक्षा दी जाती है। यहां पहले भी कई स्टूडेंट्स को अच्छा पैकेज कंपिनियों की तरफ से मिला है। देश के पांच आईआईटी में से इस वर्ष प्लेसमेंट मुहैया कराने में कानपुर अच्वल रहा। अग्रवाल ने बताया कि कानपुर आईआईटी में इस साल 77 फीसदी के साथ 1025 स्टूडेंट्स को जॉब मिले, वहीं आइआइटी बांबे का प्रतिशत 65 रहा और यहां फीसदी 1600 स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट मिला। जबकि खड़कपुर 62 फीसदी के साथ तीसरे स्थान में रहा, यहां 1900 स्टूडेंट्स को जॉ मिला। इसके अलावा आईआईटी दिल्ली 60 फीसदी प्लेसमेंट देकर सूची में चौथे स्थान पर रहा, यहां कुल 1300 स्टूडेंट्स को जॉब मिला।


कम्प्यूटर सांइस की सबसे ज्यादा रही डिमांड
एक दिसंबर से शुरू हुए प्लेसमेंट मेले में कंपनियों की तरफ से कम्प्यूटर सांइस के स्टूडेंट्स की डिमांड अधिक रही। इस वर्ष कम्प्यूटर साइंस के 96 प्रतिशत स्टूडेंट्स को अच्छे पैकेज के साथ जॉब मिला। वहीं कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 96, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 90, मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग 86, डिजाइन 86, इकोनोमिक साइंस 85, मैकेनिकल इंजीनियरिंग 82, केमिकल इंजीनियरिंग 80 प्रतिशत रहा। सबसे ज्यादा सूचना तकनीक, सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स, कंसल्टिंग, फाइनेंस, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, टेक्नोलॉजी एंड एनालिस्ट के लिए स्टूडेंट्स के लिए जॉब मिले। 2017 में माइक्रोसॉफ्ट, उबर, सैमसंग, आरवी कैपिटल मैनेजमेंट, सीबीएस टेक्नो, केपीआइटी टेक्नोलॉजीज, इंटेल, टाटा मोटर्स, ईएक्सएल सर्विसेज, एचएसबीसी कंपनियों के सीओ आईआईटी पहुंचे और स्टूडेंट्स के साथ इंटरव्यू लेकर उन्हें जॉब दिए।


रूबिक ने दिया सबसे ज्यादा पैसा
देश के जाने माने शिक्षण संस्थान आईआईटी में एक से लेकर 21 दिसंबर तक प्लेसमेंट चला। अब तक 50 से अधिक कंपनियां बीटेक व एमटेक के अंतिम वर्ष के छात्रों के चयन के लिए साक्षात्कार और लिखित परीक्षा लेकर जॉब दिए। यूएस की बड़ी कंपनी रूब्रिक आई थी। कंपनी ने काफी छात्रों का साक्षात्कार लेने के बाद चयन किया है। कंपनी ने सबसे अधिक ऑफर 1.20 करोड़ का ऑफर कंप्यूटर साइंस विभाग के दो छात्रों को दिया है। अन्य छात्रों को भी अच्छा ऑफर मिला है। इससे पहले माइक्रोसाफ्ट कंपनी भी कंप्यूटर साइंस विभाग के पांच छात्रों को 1.30 करोड़ रुपये पैकेज का ऑफर दे चुकी है। अन्य कंपनियों ने भी छात्रों को 50 लाख रुपये के आसपास का पैकेज ऑफर किया है। आइआइटी कैंपस प्लेसमेंट में इस वर्ष कोर सेक्टर में 31 फीसद अधिक छात्रों को नौकरी मिली हैं, जबकि रिसर्च बेस्ड जॉब में 82 फीसद इजाफा हुआ है। इसके अलावा स्टार्टअप भी नई प्रतिभा को चुनने के लिए आए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो