scriptपिस्टल वाली मेयर ने सड़क पर जुआंरियों को कराई उठक-बैठक, अफसरों को दिये ये निर्देश | kanpur mayor pramila pandey punished gamblers during ward vist | Patrika News

पिस्टल वाली मेयर ने सड़क पर जुआंरियों को कराई उठक-बैठक, अफसरों को दिये ये निर्देश

locationकानपुरPublished: Dec 27, 2017 06:02:04 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय शपथ लेने के बाद से फुल एक्शन में हैं…

kanpur mayor pramila pandey
विनोद निगम
कानपुर. शहर की महापौर की शपथ लेने के बाद प्रमिला पांडेय ने कहा था कि वह ऑफिस के बजाय सुबह हर दिन एक वार्ड का निरीक्षण करने के लिए निकलेंगी। देर शाम महापौर अपने लाव-लश्कर के साथ विजय नगर स्थित नौ नंबर पार्क को देखने के लिए पहुंच गईं। यहां पर दो दर्जन से ज्यादा अराजकतत्व जुआं खेलने के साथ ही शराब पी रहे थे। महापौर को देख सभी भागने लगे तो उन्होंने अपने गनर को इन्हें दबोचने के लिए दौड़ा दिया। चार शराबी हत्थे लग गए, जिन्हें महापौर ने उठक-बैठक करवा दोबारा खुले में शराब नहीं पीने की कसम खिलवाई और फिर छोड़ दिया।
पार्क पर जाकर बोला धावा, भागे अराजक तत्व
शपथ लेने के बाद कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय फुल एक्शन में हैं। वह हर दिन सुबह लेकर शाम तक वार्डों, मोहल्लों और गलियों की खाक छान रही हैं और सड़क पर कब्जा जमाए, ठेला लगाने के साथ शोहदों और अरातकतत्वों को सबक सिखा रही हैं। देर शाम प्रमिला पांडेय विजय नगर के नौ नंबर पर बने पार्क की निरीक्षण करने के लिए पहुंच गई। पार्क में अरातक तत्व जुएं के साथ शराब पी रहे थे। महापौर को दखते ही सभी भागने लगे तो पहले वह खुद बड़ी, और अपने गनर को इनके पीछे दौड़ा दिया। चार शराबी नगरों के हाथ लग गए। महापौर ने पहले उठक-बैठक करवाई और दोबारा खुले स्थानों में शराब नहीं पीने की कसम खिलाई। इसके बाद उन्हें पुलिस के हवाले करने का कहा। जिस पर स्थानीय पार्षद ने चारों को छोड़ने को कहा। पार्षद के कहने पर महापौर का गुस्सा शांत पड़ा।
मंदिर पर बिक रही सब्जी पर चढ़ा परा
महापौर इसके बाद विजय नगर स्थित मनकामेश्वर मंदिर पहुंच गई। वहां सब्जी की दुकानें और ठेले देख उनका पारा चढ़ गया। महापौर ने तत्काल अफसरों को मौके पर बुला लिया और पक्की दुकानों को 15 दिन के अंदर ध्वस्त करने का फरमान सुना दिया। विजय नगर में 77 गलियों में से 10 गलियों में चट्टे चल रहे हैं। मंदिर पर पूजा-पाठ करने के बाद महापौर पैदल ही गलियों में चल पड़ीं, जहां नालियों में गोबर बह रहा था। लोगों ने उन्हें बताया कि यहां चट्टा संचालक नालियों में ऐसे की गोबर और कचरा बहाते हैं, इसके चलते नालियां चोक पड़ी हैं। जिस पर महापौर ने पंद्रह दिन के अंदर यहां से चट्टे हटाने के आदेश दिए।
सूरत के लोग खुद करते हैं सफाई
महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा है कि सफाई के मामले में सूरत के लोगों से सीख लेनी चाहिए। वहां रात में झाड़ू लगती है और दिनभर सफाई रहती है। कानपुर के लोगों को भी सफाई पर उसी तरह जागरूक होना होगा। महापौर ने बताया कि चुनाव प्रचार के लिए मैं गुजरात के शहर सूरत गई थी, जहां हर तरफ सफाई ही सफाई दिखी। वहां के लोग कूड़ा-करकट डस्टबिन में ही डालते हैं। कोई भी गंदगी यहां की तरह इधर-उधर नहीं फेंकता है। शहर को साफ-सुधरा बनाने का काम अकेले नगर निगम, अफसर या महापौर नहीं कर सकते हैं। इसमें हर व्यक्ति को लगना होगा। हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि सफाई की सोच को बढ़ावा देना होगा। महापौर ने बताया कि उप मुख्यमंत्री केशव मौर्या से सोमवार को दिल्ली में मुलाकात हुई थी। सड़कों के निर्माण के लिए धन देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव भेजे।
पीएम के सपने को करेंगे साकार
सफाई प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है। इसलिए मेरी भी प्राथमिकता बन गई है। शहर में सफाई अभियान की शुरुआत मलिन बस्तियों से कर दी गई है। हर वार्ड में जाकर वह खुद लोगों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अगर सभी शहरियों ने साथ दे दिया तो शहर पर लगा गंदगी का दाग हटा दिया जाएगा। महापौर ने बताया कि रोज वार्डवार बैठक की शुरूआत कर दी गई है। इसी के जरिए वार्ड की समस्याओं के समाधान की रूपरेखा बनाई जा रही है। हर क्षेत्र में नियमित सफाई शुरू कराई जा रही है। नाले-नालियों पर कब्जा करके बनाए गए रैंप तुड़वाए जा रहे हैं। शहर में छुट्टा जानवर छोड़ने वालों, चट्टे वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। प्रमुख बाजारों में जल्द ही डस्टबिन लगवाने जाएंगे। शहर की सभी गलियों की नालियां साफ होगी। गंदगी साफ होने के साथ ही सड़क निर्माण का भी कार्य होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो