scriptKanpur Motijheel Park designed by Municipal Tyre Scrap | कबाड़ से बना दिया खूबसूरत जंगल, बच्चों के साथ बडों के लिए ये जगह बनी आकर्षण का केंद्र | Patrika News

कबाड़ से बना दिया खूबसूरत जंगल, बच्चों के साथ बडों के लिए ये जगह बनी आकर्षण का केंद्र

Innovation: टायर, कांच और प्लास्टिक की बेहद खूबसूरत कला दिखते ही बनती है। यहां टायर से 12-15 फीट के जानवर बनाए गए है।

कानपुर

Updated: April 25, 2022 04:38:16 pm

इकोफ्रैंडली जमाना होगा है। लोग खाने से लेकर रहन-सहन में अधिकतर इकोफ्रैंडली वस्तुओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी कड़ी में नगर निगम भी चंडीगढ़ के राक गार्डन की तरह स्क्रैप (कबाड़) से मोतीझील में पार्क बनाया है। टायर, कांच, लोहे की सामग्री और प्लास्टिक के प्रयोग से जानवरों की कलाकृतियों को बनाकर पार्क में लगाया। इसके लिए विभाग में जमा कबाड़ का प्रयोग किया गया। इससे प्रदूषण पर भी लगाम लग रही।
Kanpur Motijheel Park designed by Municipal Tyre Scrap
Kanpur Motijheel Park designed by Municipal Tyre Scrap
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्क्रैप के निस्तारण पर भी जोर दिया जा रहा है। प्रदूषण को कम करने के साथ कबाड़ के निस्तारण के लिए कारगिल पार्क में एक छोटा सा स्क्रैप पार्क बना। इसमें स्क्रैप से बने हाथी, शेर, चिंपाजी, घोड़ा समेत अन्य जानवरों की कलाकृतियों को बनाया गया। स्मार्ट सिटी के प्रभारी और अधिशासी अभियंता आरके सिंह ने बताया कि कबाड़ से पार्क बनाने के पीछे उद्देश्य यह है कि लोगों को जागरूक करना है कि कबाड़ का प्रयोग किया जा सकता है।
10-15 फीट ऊंचे बने हैं जानवर

वाहनों के टायरों से अक्सर सिर्फ प्रदूषण ही फैलता है। कानपुर के मोतीझील लॉन में टॉयरों से करीब 10-15 फीट उंचे आकर्षक जानवर बनाए गए। हांथी, घोड़ा और बंदर आदि तमाम तरह की चीजें बनाई गई है। लोग रुक-रुक कर न केवल फोटो खिचवाते हैं बल्कि सराहना भी करते है। इससे एक तरफ प्रदूषण कम होता है, दूसरी तरफ शहर की खूबसूरती भी बढ़ रही है। कानपुर नगर निगम और आईआईटी की टीम द्वारा ये टायरों से बने जानवर तैयार किए गए है। ये जानवर बड़ी संख्या लोगों को लुभाने के साथ प्रदूषण के प्रति जागरूक भी कर रहे।
scrap_1.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.