लॉटरी ने भाजपा के पांच सदस्यों को नगर निगम से किया बाहर

उपसभापति का भी किस्मत ने नहीं दिया साथ
विपक्ष के महज एक सदस्य पर ही गिरी गाज
नगर निगम कार्यकारिणी में विपक्ष हुआ मजबूत

कानपुर। नगर निगम कार्यकारिणी के पांच भाजपाई सदस्य लॉटरी सिस्टम का शिकार हो गए। १२ सदस्यों में जिन छह सदस्यों को बाहर किया जाना था, उनमें पांच भाजपा के सदस्य निकले। इससे भाजपा को तगड़ा झटका लगा है। अब नए सदस्यों के चुनाव के लिए विपक्ष पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत स्थिति में आ गया है।

छह नए सदस्यों का होना है चुनाव
नगर निगम कार्यकारिणी में छह नए सदस्यों का चुनाव होना है। इसलिए कुल १२ सदस्यों में से छह को बाहर किया जाना था। इसके लिए बैठक में लॉटरी सिस्टम अपनाया गया। सभापति एवं महापौर प्रमिला पाण्डेय की अध्यक्षता में प्रक्रिया शुरू हुई। इसके लिए एक डिब्बे में सभी 12 सदस्यों के नामों की पर्ची डाली गई। पार्षदों को ही यह पर्ची निकालने के लिए कहा गया। जब पर्ची निकली तो बाहर होने वाले सदस्यों में भाजपा के नवीन पंडित, गोपाल गुप्ता, संतोष साहू, गुरु नरायण गुप्ता और विजय यादव के नाम निकल आए। सपा के सिर्फ एक ही सदस्य का नाम पर्ची में आया और वो था अभिषेक गुप्ता का।

अगली बैठक में नई कार्यकारिणी का होगा गठन
नगर निगम सदन की अगली बैठक में नई कार्यकारिणी का गठन होगा। इसमें सिर्फ छह सदस्यों का ही चुनाव होना है। अगर सर्वसम्मति से चुनाव कराने की बारी आई और विपक्ष की चली तो इनके खाते में पांच सदस्य हो जाएंगे और भाजपा के सात सदस्य। ऐसे में किसी भी प्रस्ताव पर निर्णय करने के लिए बहुमत की जरूरत पड़ी तो भाजपा ही भारी रहेगी, लेकिन विपक्ष पहले से ज्यादा मजबूत स्थिति में होगा। अगर विपक्ष की बात भाजपा ने नहीं मानी तो घमासान तय है।

विपक्ष ने नया पेंच फंसाया
विपक्ष इस बात पर अड़ा है कि अगर सर्वसम्मति के छह सदस्यों का चुनाव किया जाए तो उनके दो सदस्य होने चाहिए। यानि विपक्ष के दो और हो जाएंगे। विपक्षी पार्षद कहते हैं कि भाजपा के चार सदस्यों पर ही सहमति संभव है अन्यथा चुनाव की पूरी प्रक्रिया अपनाई जाए। गौरतलब है कि कार्यकारिणी में भाजपा के 8, सपा के 2 और कांग्रेस के 2 सदस्य सर्वसम्मति से निर्वाचित हुए थे। अब भाजपा के 5 सदस्य निकल गए हैं। यानि सिर्फ तीन ही भाजपा के सदस्य बचे हैं और तीन विपक्ष के भी।

 

 

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned