scriptसबसे सस्ता रोबोट तैयार करेंगे कानपुर पॉलीटेक्निक के छात्र | Kanpur Polytechnic students will make the cheapest robot | Patrika News

सबसे सस्ता रोबोट तैयार करेंगे कानपुर पॉलीटेक्निक के छात्र

locationकानपुरPublished: Sep 16, 2019 12:42:53 pm

आईआईटी मुंबई की मदद से शुरू होगा नया कोर्स दो साल का सिलेबस, पीसीएम के छात्र ले सकेंगे प्रवेश

Robotx in Kanpur Polytechnic

सबसे सस्ता रोबोट तैयार करेंगे कानपुर पॉलीटेक्निक के छात्र

कानपुर। शहर के पॉलीटेक्निक छात्र अब सबसे कम लागत में रोबोट बनाना सीखेंगे। पॉलीटेक्निक छात्रों को अब रोबोटिक्स जैसा हाईटेक विषय पढ़ाया जाएगा। रोबोट तैयार होने के बाद उसका इस्तेमाल ऐसी जगहों पर किया जा सकेगा जहां इंसान की पहुंच न हो। इस कोर्स के लिए आईआईटी मुंबई की मदद ली जा रही है। अगले सत्र से इसे सिलेबस में शामिल किया जाएगा। यह कोर्स पॉलीटेक्निक छात्रों के कॅरियर में मील का पत्थर साबित होगा।
अगले सत्र से शुरू होगा कोर्स
अगले सत्र तक रोबोटिक्स को पॉलीटेक्निक के कोर्स में शामिल कर दिया जाएगा। शोध, विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान (आईआरडीटी) के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है। आईआईटी मुंबई के प्रो. कवि आर्य की सलाह पर पूरी योजना को मूर्तरूप दिया जा रहा है। मुंबई में नेशनल मिशन ऑफ एजुकेशन के तहत ई-यंत्रा पर प्रोग्राम हो चुका है। कोर्स तैयार होने के बाद शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। निदेशक के मुताबिक रोबोटिक्स पॉलीटेक्निक के छात्रों के कॅरियर को नई दिशा देगा। इसे पढऩे के लिए इंटर पास होना अनिवार्य रहेगा। दो साल के सिलेबस में सिर्फ पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ) के स्टूडेंट्स ही दाखिला ले सकेंगे। उन छात्रों को विशेषकर लाभ होगा, जो गणित में काफी होनहार हैं।
क्या है स्कोप
यह ऑटोमेटिक मैकेनिकल डिवाइस होता है जो कंप्यूटर प्रोग्राम या इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की मदद से वो काम करता है जिसे करने को कहा जाता है। यह ऐसा सिस्टम है जिसमें सेंसर्स, कंट्रोल सिस्टम, मेनुपुलेटर्स, पावर सप्लाई और सॉफ्टवेयर का मिश्रण होता है। इस कोर्स के तहत छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर एडेड मैन्यूफैक्चरिंग, इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग सिस्टम, कंप्यूटर ज्योमेट्री, रोबोट मोशन प्लानिंग, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स में ट्रेंड किए जाते हैं। आधुनिक समय में रोबोट से काम करवाना जरूरत बन गया। सबसे अहम कार्य मैनपॉवर का कम प्रयोग होना है।

ट्रेंडिंग वीडियो