scriptदुनिया के प्रदूषित शहरों की सूची में कानपुर टॉप पर | Kanpur reached number one in pollution | Patrika News

दुनिया के प्रदूषित शहरों की सूची में कानपुर टॉप पर

locationकानपुरPublished: Apr 11, 2019 01:42:40 pm

देश के १४ प्रदूषित शहरों की सूची में उत्तरप्रदेश के चार शहर
शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए नहीं हुए ठोस प्रयास
 

Air pollution in kanpur

दुनिया के प्रदूषित शहरों की सूची में कानपुर टॉप पर

कानपुर। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट कर दिया है कि कानपुर की हवा सांस लेने लायक नहीं है। कानपुर को दुनिया के १४ प्रदूषित भारतीय शहरों में सबसे टॉप पर रखा गया है। यह स्थिति २०१४ से २०१९ तक की है। यानि पांच साल से कानपुर के लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं और अब कानपुर ने प्रदूषण के मामले में बाकी शहरों को पीछे छोड़ दिया है।
प्रदूषण मापक यंत्र भी रहता खराब
शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने को लेकर केवल बातें होती रहीं पर काम कहीं नही हुआ। यहां तक कि शहर में केवल एक ही प्रदूषण मापक यंत्र लगा हुआ है और वह भी अक्सर खराब रहता है। इस यंत्र से आसपास के ५०० मीटर में ही प्रदूषण की स्थिति का आंकलन हो सकता है। बाकी शहर में किस जगह कितना प्रदूषण है इसका पता ही नही लग सकता।
पीएम और सीएम भी जता चुके चिंता
कानपुर के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर बार कानपुर के प्रदूषण का मामला उठाया और इसे खत्म करने पर जोर दिया। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शहर की गंदगी को लेकर अफसरों को कई बार फटकार भी लगाई, लेकिन अफसर प्रदूषण को लेकर सक्रिय नहीं हुए।
कूड़ा जलाने से हालात बिगड़े
शहर में जगह-जगह कूड़ा जलाने से भी प्रदूषण बढ़ रहा है। भौतीं के पास जहां कूड़ा डंप किया जाता है वहां पर कूड़ा जलाए जाने से जहरीला धुंआ हवा को प्रदूषित कर रहा है। इसके अलावा वाहनों से निकलने वाला धुंआ भी स्थिति को और खराब करता है।
हाईवे की धूल फेफड़े और आंखें करती खराब
हाईवे पर उठने वाली धूल के कण हवा में मिलकर नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं और फेफड़ों में चिपक जाते हैं, इसके अलावा आंखों में भी खुजली और जलन पैदा करते हैं। ये कण आंखों में जोर से चुभते हैं और आंखें लाल हो जाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो