scriptकार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को बंद रहेंगे कानपुर के प्रमुख बाजार, शहर की प्राचीन परम्परा जानिए | Kanpur's main markets will be closed on Kartik Purnima on Monday | Patrika News

कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को बंद रहेंगे कानपुर के प्रमुख बाजार, शहर की प्राचीन परम्परा जानिए

locationकानपुरPublished: Nov 29, 2020 06:23:11 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इस बार सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा पड़ने के चलते शहर के प्रमुख और बड़े बाजार बंद रहेंगे।

कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को बंद रहेंगे कानपुर के प्रमुख बाजार, शहर की प्राचीन परम्परा जानिए

कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को बंद रहेंगे कानपुर के प्रमुख बाजार, शहर की प्राचीन परम्परा जानिए

कानपुर-यूपी के कानपुर शहर में कार्तिक पूर्णिमा का बड़ा ही महत्व है। इस दिन शहर के सभी बड़े बाजार बंद रखकर व्यापारी लोग लंगर करते हैं। साथ ही कीर्तन यात्रा भी निकाली जाती है। इस बार सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा का अवसर पड़ रहा है। जबकि सोमवार को कानपुर के गुमटी नंबर पांच एवं अस्सी फीट रोड की बाजार बंद रहती है। इसके अतिरिक्त लगभग पूरे शहर के बाजार खुलते हैं लेकिन इस बार सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा पड़ने के चलते शहर के प्रमुख और बड़े बाजार बंद रहेंगे। शहरवासी कार्तिक पूर्णिमा परम्परा तो पूरी करेंगे, लेकिन कोविड को देखते हुए लंगर एवं कीर्तन नहीं निकल सकेंगे। इस बंदी में सराफा, लकड़ी, टिंबर व कपड़ा बाजार सम्मिलित हैं।
दरअसल कानपुर शहर में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष दिन होता है। यहां प्रत्येक वर्ष इस दिन प्रमुख थोक व फुटकर बाजार बंद रखने की परंपरा काफी प्राचीन है। इस दिन शहर में नगर कीर्तन निकाला जाता है, जिसका कारोबारी बाजारों में जगह-जगह स्वागत करते हैं और अगले दिन मोतीझील में होने वाले लंगर में सभी बाजारों के व्यापारी पहुंचते हैं। लेकिन इस बार कोरोना की वजह से नगर कीर्तन भी नहीं निकल रहा है और लंगर भी नहीं हो रहा है, लेकिन अपनी परंपरा को जारी रखते हुए कारोबारियों ने बाजारों को बंद करने की घोषणा की हुई है।
सराफा बाजार नयागंज के सचिव विशाल मिश्रा के मुताबिक सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बाजार बंद रहेगा। वहीं शहर का सबसे पुराना सराफा बाजार चौक सराफा भी बंद रहेगा। जनरलगंज, नौघड़ा, रामगंज का बाजार भी इस अवसर पर बंद रहेगा। उत्तर प्रदेश टिंबर व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री गुरुजिंदर सिंह के मुताबिक रविवार के बाद सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा के चलते बाजार बंद रहेगा। थोक बाजारों के बंद रहने की वजह से बाहर के कारोबारी भी नहीं आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो