scriptलाचारी को ताकत बनाकर केबीसी तक पहुंची कानपुर की नुपूर | Kanpur's Nupur will be seen on the platform of Kaun Banega Crorepati | Patrika News

लाचारी को ताकत बनाकर केबीसी तक पहुंची कानपुर की नुपूर

locationकानपुरPublished: Aug 21, 2019 02:29:41 pm

गुरुवार को प्रसारित होगा एपिसोड, झांसी की रानी है नुपूर की प्रेरणा शरीर का दायां हिस्सा पूरी तरह से निष्क्रिय होने पर भी नहीं हारी हिम्मत

Kanpur's Nupur in KBC

लाचारी को ताकत बनाकर केबीसी तक पहुंची कानपुर की नुपूर

कानपुर। मंजिल वही पाते हैं जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। उम्मीद जगाने वाली ये लाइनें शायद कानपुर की नूपुर के लिए ही बनी हैं। नूपुर ने भी बिना पंखों के ही ऊंची उड़ान शुरू की है। शारीरिक कमी के बावजूद उसने हौसला नहीं हारा और अपनी कोशिशों के दम पर उस मंच तक जा पहुंची जहां पहुंच पाना अच्छे-अच्छों के बूते के बाहर होता है। गुरुवार रात वह सोनी चैनल के कौन बनेगा करोड़पति में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के सवालों के जवाब देती नजर आएंगी।
जीवन के हर कदम पर थी चुनौती
नुपुर का जीवन सफर आसान नहीं रहा। जिसे टीवी पर देखने के लिए पूरा शहर गुरुवार रात का इंतजार कर रहा है, उसकी तरफ पहले कोई देखना भी पसंद नहीं करता था। केबीसी के मंच पर जिस नूपुर के साथ महानायक अमिताभ बच्चन बैठेंगे, उसके साथ पहले कोई बैठना भी पसंद नहीं करता था। उसके शरीर का दाहिना हिस्सा पूरी तरह से खराब है, इसलिए उसे स्कूल में प्रवेश नहीं मिलता था। जहां प्रवेश मिलता था, वहां से भी निकाल दिया जाता था। बड़ी मुश्किल से छोटे-मोटे स्कूल से पढ़कर नूपुर ने १२वीं तक की शिक्षा पूरी की।
सहानुभूति नहीं सम्मान की चाह
नूपुर को बचपन से ही एक बात अखरती थी कि उसकी शरीरिक अक्षमता की वजह से उसे सम्मान नहीं बल्कि सहानुभूति मिलती थी। उसने कुछ ऐसा करने की ठानी कि उसे भी लोग सम्मान की नजर से देखें। उसने इसी धुन में खुद को केबीसी के लिए तैयार किया। आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई और उसका चयन हो गया।
माता-पिता को देना चाहती हैं अच्छा घर
नूपुर का कहना है कि वह केबीसी से जो भी रकम जीतेंगी उससे अपने पैतृक गांव में माता-पिता को एक अच्छा घर बनवाकर देंगी। इसके अलावा वह दिव्यांग बच्चों में नई उम्मीद और हौसला जगाने के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर भी खोलना चाहती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो