scriptमोबाइल एप पकड़ेगा सफाईकर्मचारियों की कामचोरी | Kanpur smart city app will keep an eye on scavengers | Patrika News

मोबाइल एप पकड़ेगा सफाईकर्मचारियों की कामचोरी

locationकानपुरPublished: Dec 16, 2019 02:11:55 pm

कागजों में ड्यूटी दिखाकर मौके से गायब नहीं हो सकेंगे
नहीं लगाई झाडू़ तो मोबाइल एप लगा देगा अनुपस्थिति

मोबाइल एप पकड़ेगा सफाईकर्मचारियों की कामचोरी

मोबाइल एप पकड़ेगा सफाईकर्मचारियों की कामचोरी

कानपुर। सफाईकर्मचारियों को अब काम से भागना भारी पड़ जाएगा। उन पर नजर रखने के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस एप को झांसा देना आसान नहीं होगा। ड्यूटी के दौरान सफाईकर्मचारी की कामचोरी को मोबाइल एप पकड़ लेगा और सफाईकर्मचारियों के काम पर नजर रखने और रिपोर्ट देने वाले जिम्मेदारों पर भी मोबाइल एप की नजर रहेगी। यानि इन्हें बचाने के लिए अगर सफाईनायकों ने गलत रिपोर्ट दी तो वे भी पकड़े जाएंगे।
दस्तखत करके घर बैठ जाते सफाईकर्मी
शहर में सफाईकर्मचारी आए दिन नगर निगम को झांसा देते रहते हैं। कागजों में ड्यूटी पर दिखाकर गायब रहते हैं और उस इलाके के लोग गंदगी से जूझते हैं। पर अब ऐसा नहीं हो सकेगा। अब घर बैठकर या कहीं और कार्य करके सफाई की ड्यूटी पर खुद को दिखाना मुश्किल हो जाएगा।
स्मार्ट सिटी कंपनी का एप
स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड ने सफाईकर्मियों पर नजर रखने के लिए एक एप्लीकेशन तैयार किया है। इस एप पर मौके पर ही सफाईकर्मियों के सिग्नेचर और उपस्थिति दर्ज होगी। उपस्थिति दर्ज होते ही इसकी सूचना जोनल स्वच्छता अधिकारी और नगर स्वास्थ्य अधिकारी तक पहुंच जाएगी। इसे नगर आयुक्त और अपर नगर आयुक्त भी देख सकेंगे कि कौन कर्मचारी कहां पर ड्यूटी पर है।
सफाईनायक भी नहीं बचा सकेंगे
खास बात यह है कि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल सफाईनायकों को ही करना है। वह खुद उस लोकेशन में जाकर सफाई कर्मियों की उपस्थिति इस एप पर अपलोड करेंगे जहां संबंधित कर्मचारी की बीट हो। इसकी क्रॉस चेकिंग अफसर कर सकेंगे। संबंधित लोकेशन पर अगर सफाई कर्मचारी नहीं मिला तो सफाई नायक भी नपेंगे। अब इस एप को नगर आयुक्त द्वारा हरी झंडी मिलने का इंतजार है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों के कारण इस एप की लांचिंग नहीं हो सकी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो