scriptकानपुर होगा स्मार्ट, एप्लीकेशन नहीं एप पर शिकायत कर शहरवासी हल कराएंगे समस्या | Kanpur smart city app will solve every problem | Patrika News

कानपुर होगा स्मार्ट, एप्लीकेशन नहीं एप पर शिकायत कर शहरवासी हल कराएंगे समस्या

locationकानपुरPublished: Oct 18, 2019 11:44:48 am

एप पर फोटो खींचकर समस्या भेजते ही संबंधित विभाग के पास पहुंचेगा मामला विभाग को भी समस्या निस्तारित कर उसी एप पर लोड करना होगा पूरा ब्यौरा

कानपुर होगा स्मार्ट, एप्लीकेशन नहीं एप पर शिकायत कर शहरवासी हल कराएंगे समस्या

कानपुर होगा स्मार्ट, एप्लीकेशन नहीं एप पर शिकायत कर शहरवासी हल कराएंगे समस्या

कानपुर। स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहा कानपुर अब सीधे शहरवासियों से जुड़ेगा। लोग अपनी और जनता की समस्याओं का समाधान एक आसान तरीके से करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें विभागों को एप्लीकेशन नहीं बल्कि मोबाइल एप से सूचित करना होगा। स्मार्ट सिटी एप पर जल्द ही यह सुविधा मुहैया करा दी जाएगी। जिस पर केवल आप समस्या का फोटो और विवरण डाल दीजिए बस, आपका काम खत्म। अब बाकी काम स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल रूम करेगा और शहर से जुड़ी आपकी समस्या हल हो जाएगी।
दीवाली से पहले शुरू होगी सुविधा
दिवाली के पहले यानि अगले हफ्ते से स्मार्ट सिटी के एप पर शिकायत करने की सुविधा मुहैया हो जाएगी। बस आप संबंधित समस्या की फोटो खींचिए, एप्लीकेशन पर अपलोड कीजिए, लैंडमार्क समेत स्थान अंकित कीजिए और सेंड कर दीजिए। इसके बाद समस्या के निदान की जिम्मेदारी संबंधित विभाग के अफसर की होगी। मसलन, आपको कहीं सडक़ पर कूड़े का अंबार या गंदगी दिख रही है तो मोबाइल से फोटो खींचकर एप्लीकेशन पर अपलोड कर सकते हैं। जिस जोन की समस्या है उसके जिम्मेदार अधिकारी के पास यह शिकायत पहुंच जाएगी।
विभाग को भी इसी तर्ज पर देना होगा जवाब
संबंधित विभाग को भी जवाब में उसी जगह की फोटो सफाई के बाद अपलोड करनी होगी। इस ऐप्लीकेशन से शहरवासियों को सीधे जोडऩे की तैयारी कर ली गई है। गुरुवार को स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल रूम में सुविधाओं और सेवाओं की समीक्षा के बाद कमिश्नर सुधीर एम. बोबड़े ने बताया कि इस स्मार्ट सिटी एप को ‘पब्लिक फ्रेंडली’ बनाया जाएगा। समीक्षा बैठक में डीएम विजय विश्वास पंत, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, केडीए सचिव एसपी सिंह, अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिंद आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो