पारिवारिक कलह में कानपुर के एसपी ने जहर खाया, हालत गंभीर

पारिवारिक कलह में कानपुर के एसपी ने जहर खाया, हालत गंभीर

Alok Pandey | Publish: Sep, 05 2018 02:51:21 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

जोखिम में आईपीएस की जिंदगी - बलिया के निवासी, परिवार लखनऊ में, पत्नी कानपुर मेडिकल कालेज में एमडी की छात्रा

कानपुर. पत्नी और परिवार के बीच उलझे शहर के एसपी (पूर्वी) सुरेंद्र दास ने जिंदगी का अंत करने के लिए बुधवार की सुबह जहर निगल लिया। हालात खराब होते ही एसपी को आवास के निकटवर्ती नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया, लेकिन स्थिति बिगड़ती देखकर रीजेंसी हास्पिटल रेफर कर दिया गया है। अस्पताल के मुताबिक, अगले 24 घंटे नाजुक हैं। जरूरत हुई तो एसपी को एयरलिफ्ट के जरिए एम्स-दिल्ली भेजा जाएगा। खुदकुशी की कोशिश के मुद्दे पर कोई भी आला अफसर मुंह खोलने को तैयार नहीं है। जांच और एसपी के होश में आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। गौरतलब है कि एसपी पूर्वी सुरेंद्र दास की पत्नी कानपुर मेडिकल कालेज में जूनियर रेजीडेंट हैं।


हालत बेहद नाजुक, रात में खाया जहर

रीजेंसी अस्पताल के चीफ मेडिकल सुपरिटेंडेंट राजेश अग्रवाल के मुताबिक, बुधवार की सुबह 6.15 बजे आईपीएस सुरेंद्र दास को एडमिट कराया गया है। जहर के कारण पल्स नहीं मिल रही है और ब्लड प्रेशर भी काफी कम है। ऐसी गंभीर स्थिति के कारण एसपी को फिलहाल वेंटीलेटर पर रखा गया है।डॉ. राजेश के बताया कि अभी हालत गंभीर बनी हुई है, ऐसे में अगले 24 घंटे अहम हैं। जरूरी हुआ तो एसपी को दिल्ली-एम्स या किसी अन्य बड़े अस्पताल के लिए एयरलिफ्ट करेंगे। एसपी आवास के सूत्रों के मुताबिक, देर रात एसपी को उल्टियां शुरू हुई थीं। सुबह तक काफी उल्टी होने के चलते हालत गंभीर हुई तो अस्पताल में भर्ती कराया गया।


मुंह खोलने को तैयार नहीं हैं बड़े अफसर

एसपी की खुदकुशी की कोशिश की खबर मिलते ही एडीजी अविनाश चंद्र और कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा भी रीजेंसी अस्पताल पहुंच गए। प्रभारी एसएसपी तथा एसपी - पश्चिम संजीव सुमन ने बताया कि अभी यह साफ नहीं है कि फूड प्वाइजन है या फिर एसपी पूर्वी ने कोई घातक जहर खाया है। उन्होंने कहाकि फिलहाल हालत गंभीर होने के नाते पूरा फोकस इलाज पर है। एडीजी अविनाश चंद्र ने बताया कि एसपी पूर्वी आउटस्टैंडिंग अफसर है। कारण बाद में तलाश लिए जाएंगे, लेकिन अभी आईपीएस को गंभीर अवस्था से बाहर निकालना प्राथमिकता है।


कानपुर में ससुराल, परिजन लखनऊ के निवासी

मूल रूप से बलिया के भरौली गांव के निवासी सुरेंद्र दास वर्ष 2014 बैच के आईपीएस हैं। एक महीने पहले ही सुरेंद्र दास का कानपुर के एसपी- पूर्वी के पद पर तबादला हुआ था। सुरेंद्र दास की कानपुर के काकादेव मोहल्ले में ससुराल है, जबकि सरकारी आवास में उनके साथ सिर्फ पत्नी रहती हैं। आईपीएस की पत्नी कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज में एमडी की पढ़ाई कर रही हैं। सुरेंद्र दास ने आईआईटी-खडग़पुर से बीटेक किया है। उनके भाई व परिजन लखनऊ से रीजेंसी अस्पताल पहुंच चुके हैं।

पारिवारिक कलह की बात सामने आई

एडीजी अविनाश चंद्र का दावा है कि खुदकुशी की कोशिश के पीछे विभागीय कामकाज के तनाव जैसी बात सामने नहीं आई है। उन्होंने कहाकि घटना के पीछे एसपी का पारिवारिक निजी विवाद ही हैं। बावजूद अन्य कारणों की जांच बाद में होगी। उन्होंने कहाकि जरूरी हुआ तो परिवार की रजामंदी के बाद एयर एबुंलेंस से दिल्ली रेफर किया जाएगा। इस मामले में एसपी वेस्ट संजीव सुमन का कहना है कि आईपीएस सुरेंद्र दास ने किन परिस्थितयों में यह कदम उठाया है, यह बताना अभी संभव नहीं है, लेकिन उनके फालोवर के अनुसार वह अपने परिवार को लेकर काफी परेशान थे। उधर, ज्वाइनिंग लीव पर दिल्ली गए एसएसपी अनंतदेव घटना की जानकारी के बाद कानपुर लौट रहे हैं।

 

Ad Block is Banned