जहरीली हवा का आया तोड़, यह एयर फिल्टर रोबो देगा स्वच्छ हवा, 11वीं के छात्र ने किया अविष्कार

एक निजी स्कूल के 11वीं के छात्र प्रांजल ने एक ऐसे रोबोट का निर्माण किया है जो प्रदूषित हवा (Air Pollution) को सोखकर वातारण को स्वच्छ व साफ बनाएगा।

By: Abhishek Gupta

Published: 08 Nov 2020, 06:06 PM IST

कानपुर. दिल्ली समेत कई राज्यों में वायु प्रदुषण तेजी से बढ़ता जा रहा है, लेकिन इसपर रोक लगाने का कोई उपाय नज़र नहीं आ रहा था। इसी बीच कानपुर से एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। एक निजी स्कूल के 11वीं के छात्र प्रांजल ने एक ऐसे रोबोट का निर्माण किया है जो प्रदूषित हवा को सोखकर वातारण को स्वच्छ व साफ बनाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी को यह हुआ क्या? कहीं धूल है तो कहीं धुआं-धुआं! सीएम योगी ने दिए यह निर्देश

ऐसे करेगा काम-

कानपुर में 11वी के छात्र प्रांजल ने अपने क्लासमेट के साथ मिलकर इस रोबोट का आविष्कार किया है। इस रोबोट में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस फिट किए गए है। साथ ही इसमें एक एयर फिल्टर भी लगाया गया है। अगर आपके कमरे में वायु प्रदुषण है, तो सेंसर के जरिए रोबोट खुद-बा खुद उस जगह पहुँच जाएगा। इसके एयर फिल्टर के दोनों तरफ लगे पंखे प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेंगे। इसके बाद वही प्रदूषित हवा फिल्टर होकर बाहर निकलेगी।

वायु प्रदुषण को रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने भी इस पर चिंता ज़ाहिर करी है। उन्होंने वायु प्रदुषण से निपटने के लिए समीर एप डाउनलोड करने की अपील की है, जिससे विभिन्न शहरों में प्रदूषण का सही अपडेट मिलता रहे, लेकिन वायु प्रदुषण पर नियंत्रण लगाने का कोई सटीक उपाय सरकार को नज़र नहीं आ रहा है। इस बीच कानपुर में 11वी के छात्र प्रांजल की यह पहल सराहनीय है। वायु प्रदुषण को रोकने वाला प्रांजल का यह रोबोट अभी छोटा है, लेकिन यदि सरकार व प्रशासन की मदद मिली तो बड़े स्तर पर इसे बनाया जा सकता है, जो देश में फैले प्रदूषण को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- मुनक्का एक फायदे अनेक, जानें सर्दियों में इसके दर्जन भर फायदों के बारे में

प्रिसिंपल भी हुईं खुश-

प्रांजल ने जब इस रोबोट का डेमो अपने स्कूल की प्रिंसिपल पूजा अवस्थी को दिखाया तो वह भी हैरान रह गईं। उन्होंने एयर फ़िल्टर रोबोट को सबसे पहले अपने स्कूल में इस्तेमाल करने की बात कही। उनका कहना है कि प्रांजल हमारे भविष्य के वैज्ञानिक है। स्कूल में जो लैब है, उससे प्रांजल को काफी मदद मिली है|

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned