scriptकानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल | Kanpur violence: question mark on LIU | Patrika News
कानपुर

कानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल

कानपुर हिंसा मामले में एलआईयू की भूमिका एक बार फिर सवालों के घेरे में है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के दौरे के पूर्व जिला प्रशासन को सौंपी गई गोपनीय रिपोर्ट में 31 बिंदु थे। लेकिन एमएमए जोहर फैंस एसोसिएशन और उसके संचालक हयात जफर हाशमी का नाम नहीं था। जो कानपुर हिंसा में मुख्य साजिशकर्ता के रूप में सामने आया है। जिसकी गिरफ्तारी हुई है।

कानपुरJun 14, 2022 / 09:22 pm

Narendra Awasthi

कानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल

कानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल,,,कानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल,कानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल

कानपुर हिंसा को लेकर एलआईयू की बड़ी लापरवाही निकलकर सामने आई है। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के दौरे को लेकर एलआईयू ने जिला प्रशासन को 31 बिंदुओं पर गोपनीय रिपोर्ट सौंपी थी। जिसमें कानपुर हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता का जिक्र तक नहीं था। जिसके बाद एक बार फिर एलआईयू सवालों के घेरे में है। 3 जून जुमे की नमाज के बाद कानपुर में बड़े पैमाने पर हिंसक घटनाएं हुई थी। जिसमें चंदेश्वर हाता को भी उड़ाने की साजिश थी। इस संबंध में पुलिस कमिश्नर ने बताया कि एसआईटी की जांच में पुलिस और एलआईयू की भी भूमिका जांची जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

हयात जफर हाशमी ने कानपुर हिंसा के लगभग 5 दिन पहले बाजार बंदी की सूचना मार्केट में चस्पा करवाई थी। जिसके पोस्टर आज भी गवाह बने हैं। लेकिन पुलिस के पूछताछ के दौरान उसने बंदी का आह्वान वापस लेने की जानकारी दी थी। जबकि हकीकत में भीतर खाने सुबह लगातार बंद की साजिश रच रहा था। 3 जून को जुमे की नमाज के बाद हुई भारी हिंसा और बवाल इसका परिणाम है।

एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट

इस संबंध में एलआईयू ने संबंधित अधिकारियों को एक गोपनीय रिपोर्ट दी थी। जिसमें बताया गया था कि किन संगठनों की तरफ से धरना प्रदर्शन की आशंका है। इनमें राजनीतिक पार्टियों के अतिरिक्त मजदूर संगठन और लाल इमली के भी नाम बताए जाते हैं। लेकिन कानपुर हिंसा में शामिल मुख्य साजिशकर्ता और उसके संगठन का नाम नहीं था। जिसे एलआईयू की बड़ी लापरवाही के रूप में निकल कर सामने आ रहा है। इस संबंध में पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने कहा कि एसआईटी पूरे मामले की जांच कर रही है। जिम्मेदार पुलिसकर्मी और एलआईयू अफसरों की जांच हो रही है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Home / Kanpur / कानपुर हिंसा के पूर्व 31 बिंदुओं पर एलआईयू की गोपनीय रिपोर्ट सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो