scriptईरान और पाकिस्तान से एक्टिव नंबरों को तलाश रही SIT साइबर सेल | Kanpur Violence SIT Investigating Iran Pakistan active Phone Numbers | Patrika News

ईरान और पाकिस्तान से एक्टिव नंबरों को तलाश रही SIT साइबर सेल

locationकानपुरPublished: Jun 24, 2022 06:38:45 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा में एसआईटी अब पाकिस्तान और ईरान के संबन्धों की जांच में लगी है। सभी सक्रिय नंबरों की जांच की जाएगी।

हिंसक घटना से पहले जो व्हाट्स एप ग्रुप एक्टिव हुआ था। उसमें ईरान, पाकिस्तान और ओमान के नम्बरों से भी लोग जुड़े थे। यह नम्बर किसके थे। इनके जरिए कौन जुड़ा था इसे तलाशने की जिम्मेदारी साइबर सेल को सौंपी गई है। अधिकारियों के मुताबिक अगर साइबर सेल से इसकी जानकारी नहीं हो पाती है तब केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों से इन नम्बरों की डीटेल निकालने में मदद ली जाएगी।
बुधवार को पुलिस को सोशल मीडिया के जरिए एक व्हाट्स एप ग्रुप के दो स्क्रीन शॉट मिले थे। जिसमें 1 से लेकर 3 जून तक के बीच ईरान पाकिस्तान और ओमान के कुछ नम्बरों का ग्रुप में जुड़ना और फिर लेफ्ट होने का स्क्रीन शॉट था और दूसरे स्क्रीन शॉट में एक मैसेज था। जिसमें कहा गया था बम लेकर गुड्डे भाई के यहां फ्लैट के नीचे पहुंच जाना, चन्द्रेश्वर हाता पर दौड़ पड़ना और पीछे नहीं हटना शेख साहब का हुक्म है। पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू करा दी।
यह भी पढ़े – अब मुफ्त नहीं आसां: मुफ्त राशन में कटौती ने खाली की गरीबों की थाली

इन नंबरों की जुटाई जाएगी जानकारी

शुक्रवार को यह दोनों स्क्रीन शॉट साइबर सेल को दिए गए। उनसे कहा गया है कि वह पाकिस्तान, ओमान और ईरान के नम्बरों के बारे में जानकारी जुटाए। यह नम्बर किसके हैं। उस व्यक्ति का नई सड़क हिंसा से क्या लेना देना था। 3 जून को ही ग्रुप क्यों लेफ्ट किया गया। इसके अलावा साइबर सेल से यह भी कहा गया है कि वह पता लगाए कि यह नम्बर कई इंटरनेट से जनरेट होने वाले होएक्स (फर्जी नम्बर) तो नहीं है। जिसमें व्यक्ति यहीं बैठा हो और इंटरनेट कॉलिंग सॉफ्टवेयर से इस तरह का नम्बर जनरेट कर लिया हो।
सुरक्षा एजेंसी करेंंगी खुलासा

आनंद प्रकाश तिवारी ज्वाइंट सीपी के मुताबिक साइबर सेल को नम्बरों की सूची सौंप दी गई है। वह इसमें जानकारी जुटाने में लगी है। अगर उनके पास नम्बर से जुड़े लोगों की डीटेल नहीं निकल पाती है तब केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मदद लेकर इसका पर्दाफाश किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो