scriptइस हफ्ते खुल सकता है कानपुर चिड़ियाघर, 22 दिन पहले आया था बर्डफ्लू का मामला सामने | Kanpur Zoo may open this week, birdflu case came 22 days ago | Patrika News

इस हफ्ते खुल सकता है कानपुर चिड़ियाघर, 22 दिन पहले आया था बर्डफ्लू का मामला सामने

locationकानपुरPublished: Feb 03, 2021 03:41:00 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

पशुपालन विभाग द्वारा मुर्गों के दो नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे पोल्ट्री फार्म खोलने की योजना बनाई जा रही है।

इस हफ्ते खुल सकता है कानपुर चिड़ियाघर, 22 दिन पहले आया था बर्डफ्लू का मामला सामने

इस हफ्ते खुल सकता है कानपुर चिड़ियाघर, 22 दिन पहले आया था बर्डफ्लू का मामला सामने

कानपुर-चिड़ियाघर में मुर्गों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद शासन द्वारा एडवाइजरी जारी की गई थी। जिसके बाद चिड़ियाघर को बंद कर आसपास दस किमी दायरे में पोल्ट्री फार्म बंद करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने तीन बार पक्षियों के नमूने भेजे, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आईं है। जिससे अब कानपुर चिड़ियाघर खुलने की संभावना बढ़ गई है। लेकिन इसके पूर्व चिड़ियाघर प्रशासन एक बार फिर से पक्षियों के नमूने लेने की तैयारी कर रहा है। वहीं पशुपालन विभाग द्वारा मुर्गों के दो नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे पोल्ट्री फार्म खोलने की योजना बनाई जा रही है।
कोई लापरवाही न हो, इसके लिए तीसरी बार मुर्गों के नमूने भरकर भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान बरेली भेजने की तैयारी है। अगर इन नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई तो पोल्ट्री फॉर्म खोले जा सकते हैं। आपको बता दें कि चिडिय़ाघर में 22 दिन पहले बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था। उसके बाद से चिडिय़ाघर व पोल्ट्री फॉर्म बंद कर दिए गए थे। पक्षियों की जांच लगातार की जाने लगी, जबकि उन पर निगाह रखने के लिए टीमें भी बना दी गईं। जांच के तहत पशुपालन विभाग की टीम ने साढ़े 400 से अधिक मुर्गों के सैंपल लिए। करीब पांच दिन बाद इन सभी सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई तो पशुपालन विभाग ने राहत की सांस तो ली, लेकिन किसी भी संचालक को दस किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री फॉर्म खोलने की इजाजत नहीं दी गई।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आरपी मिश्रा ने बताया कि तीसरी बार मुर्गों के नमूने इसी हफ्ते लिए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर चिडिय़ाघर से चार व पांच फरवरी को मिट्टी, पक्षी व पानी के नमूने भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान बरेली भेजे जाएंगे। सहायक निदेशक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि अगर सभी की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो चिडिय़ाघर खोलने पर विचार किया जा सकता है। चिडिय़ाघर खोलने से पहले पशुपालन विभाग व वन विभाग के साथ बैठक की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो