scriptयोगीराज 2.0: अब अवैध निर्माण पर बाबा का बुलडोजर, अवैध कब्जा करने वालों में दहशत | KDA: Baba bulldozer running in Kanpur | Patrika News

योगीराज 2.0: अब अवैध निर्माण पर बाबा का बुलडोजर, अवैध कब्जा करने वालों में दहशत

locationकानपुरPublished: May 05, 2022 09:57:50 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन की होने वाली बैठक के एजेंडा में अवैध निर्माण पर सवाल नहीं रह गया है। अब बाबा के बुलडोजर पर भी सवाल जवाब होते हैं। अवैध कब्जे पर बुलडोजर की कार्रवाई पर भी चर्चा और सवाल जवाब होते हैं। कानपुर में अब तक करोड़ों की भूमि खाली कराई जा चुकी है।

योगीराज 2.0: अब अवैध निर्माण पर बाबा का बुलडोजर, अवैध कब्जा करने वालों में दहशत

योगीराज 2.0: अब अवैध निर्माण पर बाबा का बुलडोजर, अवैध कब्जा करने वालों में दहशत

योगी शासन 2.0 में बुलडोजर भू माफिया और अवैध कब्जा करने वाले लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है। इस संबंध में प्रत्येक बुधवार या गुरुवार को समीक्षा बैठक होती है। जिसमें अब तक की गई कार्यवाही के संबंध में पूछताछ की जाती है। विभागीय सूत्रों के अनुसार अब अवैध निर्माण पर सवाल के साथ उन पर चढ़ने वाले बुलडोजर की भी चर्चा होती है। कानपुर विकास प्राधिकरण बुलडोजर चलाकर अब तक करोड़ों की भूमि को कब्जा मुक्त कर चुका है। विकास प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे बुलडोजर की चर्चा दूर तक है। बताया जाता है कानपुर विकास प्राधिकरण के पास सबसे ज्यादा अपनी भूमि है।

 

योगी शासन 2.0 में केडीए ने अब तक आधा दर्जन से ज्यादा अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलवा चुका है। और करोड़ों की भूमि को अपने कब्जे में ले लिया है। जिसमें दहेली सुजानपुर और सनिगवां कि सरकारी जमीन भी शामिल है यहां पर के डीएनए 13 बीघा सरकारी जमीन पर हुए अवैध निर्माण को बुलडोजर से ढहा दिया है। जिसकी कीमत लगभग 52 करोड़ रुपए आ की गई है।

केडीए ने बुलडोजर चला करोड़ों की भूमि कोलिया अपने कब्जे में

इसी प्रकार बिनगवां में लगभग 34 करोड की जमीन पर बने अवैध निर्माण को बुलडोजर से गिरा दिया गया पूर्व इसी क्रम में बर्रा-2 के प्रेरणा बिहार में अवैध दीवार को गिराया गया जिसकी कीमत लगभग ₹60 करोड़ आंकी गई है। कोयला नगर स्वर्ण जयंती विहार दहेली सुजानपुर में 145 करोड़पति जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया। जबकि बर्रा 6 मैं भी लगभग 9 करोड़ की भूमि पर हुए अवैध कब्जे पर बुलडोजर चला है। इस प्रकार केडीए ने अब तक करोड़ों की भूमि पर बने अवैध निर्माण को गिरा कर अपने कब्जे में ले लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो