scriptकेडीए और आवास विकास में प्लॉट खरीदी अब केवल ऑनलाइन | Kda Plots and flats online application system | Patrika News

केडीए और आवास विकास में प्लॉट खरीदी अब केवल ऑनलाइन

locationकानपुरPublished: Jan 22, 2019 01:09:03 pm

५०० से १००० रुपए की पंजीकरण पुस्तिका खरीदनी नहीं होगी

plot

केडीए और आवास विकास में प्लॉट खरीदी अब केवल ऑनलाइन

कानपुर। अब आप अपने एंड्रायड फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से प्लॉट और आवास की खरीद कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अनिवार्य करने के बाद अब ५०० और १००० रुपए की पंजीकरण पुस्तिका भी नहीं खरीदनी होगी। आवेदन करने के बाद ई-रसीद जेनरेट होते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
ऑफलाइन आवेदन पूरी तरह बंद
केडीए और आवास विकास की किसी भी परियोजना में ऑफ लाइन आवेदन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। हालांकि इससे शुरूआत में काफी मुश्किलें आएंगी, क्योंकि कई लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है। कम पढ़े लिखे लोगों के साथ आवेदन प्रक्रिया में धोखा भी हो सकता है।
अधिकृत सेवा केंद्रों से कराएं आवेदन
यदि आप अपने फोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं तो आप अधिकृत जनसेवा केंद्रों पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं। इसके लिए एनआईसी की तकनीकी टीम द्वारा ई-डिस्ट्रक्ट पोर्टल से इस सेवा को कनेक्ट कर दिया गया है। इसके इस्तेमाल के लिए शर्तें भी निर्धारित कर दी गईं हैं। शासन के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त कॉमन सर्विस सेंटर्स (जन सेवा केंद्र/लोकवाणी केंद्र/ई-सुविधा केंद्र/जन सुविधा केंद्र) के माध्यम से इस सेवा की मॉनीटरिंग की जाएगी। अधिकृत केंद्रों की सूची कॉमन सर्विस सेंटर्स द्वारा आवास विभाग को उपलब्ध करानी होगी।
२० रुपए प्रति आवेदन
अधिकृत जनसुविधा केंद्रों पर कुल मिलाकर २० रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। आप इन केंद्रों से सेवा ले सकते हैं। केंद्र पर ऑपरेटर पोर्टल पर दी गई आवेदन फीस का भुगतान कराएगा। संपत्ति की पंजीकरण धनराशि भी लिंक्ड की जाएगी जिससे पता चल जाएगा कि पैसा जमा हुआ है या नहीं।

वीडिया देखकर समझे आवेदन का तरीका
अगर आप आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आप जनहित गारंटी अधिनियम के वेब पोर्टल www.janhit.upda.in पर जाकर देख सकते हैं। यहां वीडियो ट्यूटोरियल मौजूद है जिसमें बताया गया कि आवेदन की प्रक्रिया कैसे अपनाई जाएगी। शुरू से अंत तक क्या करना होगा। अब केडीए की वेबसाइट www.kdaindia.co.in पर भी जन हित गारंटी की वेबसाइट को लिंक किया जाएगा ताकि लोगों को सुविधा हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो