घनी आबादी वाले मोहल्लों में केस्को बिछाएगा नई डबल अंडरग्राउंड केबल

घनी आबादी वाले मोहल्लों में केस्को बिछाएगा नई डबल अंडरग्राउंड केबल

Alok Pandey | Publish: Sep, 11 2018 10:50:02 AM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

आने वाले समय में घनी आबादी वाले मोहल्लों में रहने वालों को जर्जर अंडरग्राउंड केबल के कारण बिजली संकट से नहीं जूझना पड़ेगा. केस्को ने जर्जर अंडरग्राउंड केबल की जगह नई लाइन बिछाने की तैयारी कर ली है. इसके साथ ही एक्स्ट्रा केबल भी बिछाया जाएगा.

कानपुर। आने वाले समय में घनी आबादी वाले मोहल्लों में रहने वालों को जर्जर अंडरग्राउंड केबल के कारण बिजली संकट से नहीं जूझना पड़ेगा. केस्को ने जर्जर अंडरग्राउंड केबल की जगह नई लाइन बिछाने की तैयारी कर ली है. इसके साथ ही एक्स्ट्रा केबल भी बिछाया जाएगा. जिससे कि एक केबल में फॉल्ट होने पर दूसरे से कनेक्ट कर पॉवर सप्लाई चालू की जा सके.

हजारों लोग हैं परेशान
घनी आबादी वाले मोहल्लों को सबस्टेशन घंटाघर, दालमंडी, छप्पर, खासबाजार, शनिदेव मंदिर एक्सप्रेस रोड, जरीबचौकी, चमनगंज आदि सबस्टेशन से पॉवर सप्लाई की जाती है. इनमें दशकों पुरानी अंडरग्र्राउंड केबल बिछी है. जो अब जर्जर हो चुकी है. इसकी वजह से अक्सर अंडरग्र्राउंड केबल में फॉल्ट होते हैं. इसकी वजह से एक साथ हजारों घरों की बिजली गुल हो जाती है. लोगों को 24-24 घंटे तक बिजली संकट से जूझना पड़ता है.

खड़ी हो जाती है मुसीबत
घनी आबादी मोहल्ले की सकरी गलियों में बिछी अंडरग्र्राउंड केबल का फॉल्ट तलाशना केस्को के लिए मुसीबत भरा साबित होता है. ज्यादातर मार्केट एरिया भी होने की वजह से दिनभर भीड़ रहती है. जिससे समय अधिक लगता है. लोगों को बिजली के साथ-साथ पानी संकट से जूझना पड़ता है. इसकी वजह से खासबाजार, छप्पर, दालमंडी आदि सबस्टेशनों में अक्सर हंगामा, बवाल होते हैं.

कर ली है तैयारी
केस्को ने 11 हजार वोल्ट की जर्जर अंडरग्र्राउंड केबल बदलने की तैयारी कर ली है. इसके लिए फिलहाल नार्थ सिटी को चुना है. इसमें भी घनी आबादी मोहल्लों को पॉवर सप्लाई करने वाले सबस्टेशनों खासबाजार, छप्पर मूलगंज, दालमंडी, फूलबाग, एक्सप्रेस रोड आदि को शामिल किया गया है. इसके साथ जरीबचौकी, जवाहर नगर, चमनगंज आदि सबस्टेशनों से निकलने वाले फीडर की जर्जर अंडरग्र्राउन्ड केबल बदलने के साथ एक्स्ट्रा केबल बिछाने की तैयारी की है. इसके लिए केस्को के जीएम आरिफ अहमद की तरफ से टेंडर भी कॉल किए जा चुके हैं. अगर सब कुछ सही रहा है तो इसी महीने से काम भी शुरू कर दिया जाएगा.

इन मोहल्‍लों में बिछेगी एक्स्ट्रा केबल

- जयपुरिया रेलवे क्रासिंग फीडर फूलबाग

- मालवीय पार्क फीडर दालमंडी

- छप्पर सबस्टेशन से मेस्टन रोड

- छप्पर सबस्टेशन से हालसी रोड

- रामनारायण तिराहा से कमला टॉवर

- खासबाजार सबस्टेशन से कोतवाली चौराहा

- खासबाजार सबस्टेशन से बंगाली मोहाल पार्क तक

- घंटाघर एवं शनिदेव मंदिर फीडर दालमंडी

- खासबाजार सबस्टेशन से काहूकोठी फीडर

- छप्पर सबस्टेशन से चावल मंडी

Ad Block is Banned