डिप्टी सीएम ने हनुमान जी को बताया भगवान, देवताओं पर सियासत नहीं करने दी सलाह

Vinod Nigam

Publish: Dec, 23 2018 09:09:01 AM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। लव-कुश की नगरी पिछले पांच दिनों से गुलजार थी। नानाराव पेशव की गदर की कहानी कलाकारों ने उकेरी तो पूरा कस्बा क्रांति के जयकारों से सरोबार हो गया। समापन की शाम रंगारंग कार्यक्रम हुए, जिसमें शिकरत करने के लिए प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या पहुंचे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह ऐसी पावन धरती है जहां से हमारे वीर पुरूषों ने अंग्रेजों की चूले हिलाने का काम किया। मां सीता ने यहीं पर लव-कुश को जन्म दिया तो वाल्यमीकि जी ने रामचरित मानस लिखी। इस धरोहर को संवारने के लिए पिछले सरकारों ने कुछ नहीं किया। प्रदेश में सिर्फ सैफई महोत्सव पर ही ध्यान दिया जाता था, लेकिन अब बिठूर, चित्रकूट, काशी, प्रयागराज, नेमिषारण्य, मथुरा, अयोध्या सहित स्थानों पर महोत्सव हो रहे हैं। जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर बिठूर से अयोध्या तक सीता वनगमन मार्ग बनवाने जाने की मांग रखेंगे। इस दौरान पत्रकारों ने उनसे हनुमान जी के मसले पर हो रही राजनीति का सवाल दागा तो उन्होंने रूककर कम शब्दों में कहा हनुमान भगवान हैं, उनकी आराधना हम सभी करते हैं। ऐसे मामलों को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए।

--पर नहीं दिया गया ध्यान
ऐतिहासिक बिठूर महोत्सव मंगलवार को शुरू हुआ। समापन के अवसर पर प्रदेश सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी शिरकत की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बिठूर देश की ऐसी धरती है जहां पर हमारे साधू-संतों ने वास किया और स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में अपनी अलग पहचान बनायी। लेकिन समाजवादी पार्टी और बसपा सरकार के कार्यकाल के दौरान कभी स्वतंत्रता सेनानियों की धरती की तरफ नहीं देखा। भाजपा सरकार बनने के बाद पिछले वर्ष बिठूर महोत्सव की शुरूआत खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन कर की थी। डिप्टी सीएम ने कहा कि बिठूर महोत्सव और भव्य हो, इसमें देश भर से लोग आएं। सरकार बिठूर के विकास की हर योजना मंजूर करेगी। सरकार बिठूर को विश्व के मानचित्र में स्थान दिलवाएगी।

प्रधानमंत्री से समक्ष रखेंगे प्रपोजल
डिप्टी सीएम ने कहा कि जिस तरह केंद्र सरकार राम वनगमन मार्ग बनवा रही है, उसी तरह बिठूर से अयोध्या तक सीता वनगमन मार्ग बनवाने का प्रस्ताव रखेंगे। कहा कि, बिठूर का नाम तो सब जानते हैं लेकिन पूरा इतिहास और महत्व लोगों को ऐसे महोत्सवों के जरिए ही मालूम होगा। केशव मौर्य ने कहा कि हम चाहते हैं कि बिठूर महोत्सव और भव्य हो, इसमें देश भर से लोग आएं। बिठूर एक पर्यटक केंद्र बनें, इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन मिलकर प्रपोजल तैयार कर सरकार के पास भिजवाएं। प्रापोजल मिलते ही बिठूर के लिए धन तत्काल आंवटित करा दिया जाएगा।

बदल गया प्रयागराज
डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का संकल्प स्वच्छ भारत व स्वस्थ्य भारत है। हमें इस संकल्प को आगे बढ़ाना है और इसमें हमें समाज का हृदय से योगदान चाहिये। प्रयाग में होने कुंभ को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रयाग कुंभ की भव्यता की तैयारी स्वतंत्र भारत इतिहास में कभी भी ऐसी नहीं हुयी। कुंभ के लिए केन्द्र सरकार भरसक सहयोग कर रही है और प्रदेश सरकार ने भी खजाना खोल दिया है। उसी तरह से हमें आने वाले वक्त में बिठूर महोत्सव की और भव्य तैयारी करनी है। इसकी हम कामना करते हैं। इस मौके पर उनसे हनुमान जी पर चल रही बयानबाजी के बारे में प्रश्न किया गया तो उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि हनुमान सिर्फ भगवान हैं, जय श्री राम।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned