गर्मी में राहत देंगे साडिय़ों से मैचिंग वाले मास्क, यहां से खरीद सकेंगे आप

दुनिया भर में धूम मचा रहे खादी के मास्क, बड़े पैमाने पर होगा निर्यात
तीन लेयर वाला यह मास्क कोरोना और गर्मी से बचाने में मददगार

 

कानपुर। एक बार फिर से खादी दुनिया भर में अपनी धमक दिखाने को तैयार है। इस बार खादी का कपड़ा मास्क के रूप में पूरे विश्व पर अपनी धमक बनाएगा। इस मास्क की खासियत यह है कि यह मौजूदा महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के साथ-साथ गर्मी से भी राहत देगा। इसे लगातार कई घंटों तक चेहरे पर पहनने के बावजूद गर्मी और बेचैनी का अनुभव नहीं होगा। बढ़ती मांग के कारण विश्वभर में खादी के मास्क को एक्सपोर्ट किया जाएगा। 16 मई को गैर मेडिकल और गैर सर्जिकल सभी तरह के मास्कों के निर्यात पर रोक हटने के बाद से ही खादी और ग्रामोद्योग कमीशन ने मास्क बनाने शुरू कर दिए थे। कोविड-19 जैसे घातक वायरस से बचाने में मददगार तीन लेयर वाले डिजाइनर फेस मास्क बनाए गए हैं।

सूती के साथ सिल्क में भी उपलब्ध
खादी के यह मास्क सूती के साथ सिल्क में भी उपलब्ध हैं। 90 रुपये का सिल्क मास्क खासकर महिलाओं के लिए अलग-अलग रंगों में लांच किया गया है। इन्हें महिलाएं साड़ी व सलवार से मैचकर पहन सकती हैं। इस मास्क की होम डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। अब केवीआईसी तरफ से दुबई, मारिशस, अमरीका, युरोप के कई देशों में मास्क निर्यात किए जाएंगे। खादी इंडिया मास्क के सहारे अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को रोजगार दे रहा है।

स्किन फ्रेंडली और पूरी तरह सुरक्षित
सूती कपड़ा और प्राकृतिक सिल्क को मिलाकर या सूती कपड़े के साथ शिफॉन के कपड़े को मिलाकर बनाया गया मास्क पूरी तरह सुरक्षित है, यह कहना है अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता का। इसके साथ ही मास्क बनाने से संबंधित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि सिल्क और शिफॉन का कपड़ा हवा में मौजूद ठोस कणों अथवा तरल कणों को व्यक्ति के संपर्क में नहीं आने देता, लेकिन मास्क का आकार सही होना भी बेहद ही जरूरी है।

गर्मियों में ठंडक का एहसास देगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल टू ग्लोबल और गो वोकल फॉर लोकल नारे को साकार करते हुए खादी इंडिया ने बीच 3 लेयर वाले डिजाइनर सिल्क मास्क बाजार में उतारे हैं। यह मास्क गर्मियों के लिए परफेक्ट है। गर्मियों में त्वचा के लिए सूती कपड़ा सबसे बेहतर माना जाता है। इसकी अन्दरूनी दो लेयर सूती कपड़ों की है, इसलिए इसे बार-बार धोया जा सकता है। इसे इस तरह बनाया गया है कि इसमें जरूरी नमी बनी रहे और हवा का आना-जाना होता रहे, जिससे यह मुंह को ठंडक पहुंचाएगा।

यहां से मिल सकेगा मास्क
फिलहाल मास्क की होम डिलीवरी शुरू की गई है। मासक पाने के लिए कम से कम 25 मास्क का ऑर्डर केजीबीएनडीजीएसञ्चजीमेल.कॉम पर देना होगा। फिलहाल डिलीवरी का चार्ज नहीं लगेगा।

Corona virus
Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned