scriptकानपुर में अनोखे चोर गैंग की दस्तक, कार के साइलेंसर से चुराते हैं मिट्टी, बेहद कीमती होती ये मिट्टी | Knock Of Such Thieves Gang in Kanpur, Stealing The Silencer of The Car | Patrika News

कानपुर में अनोखे चोर गैंग की दस्तक, कार के साइलेंसर से चुराते हैं मिट्टी, बेहद कीमती होती ये मिट्टी

locationकानपुरPublished: Jul 11, 2021 03:11:13 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-कानपुर में कार के साइलेंसर से मिट्टी चोर अनोखा गैंग हुआ सक्रिय,-बेहद कीमती 5 हजार रुपए प्रति ग्राम बताई गई इसकी कीमत,-शहर के श्याम नगर में हुई घटना के बाद पुलिस हुई सक्रिय,

कानपुर में अनोखे चोर गैंग की दस्तक, कार के साइलेंसर से चुराते हैं मिट्टी, बेहद कीमती होती ये मिट्टी

कानपुर में अनोखे चोर गैंग की दस्तक, कार के साइलेंसर से चुराते हैं मिट्टी, बेहद कीमती होती ये मिट्टी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. अभी तक कई अजीबों गरीब चोरी (Chor Gang In Kanpur) की घटनाओं और चोरों के गैंग के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन कार से मिट्टी चोरी की घटना के बारे में नही सुना होगा। मगर कानपुर शहर में एक ऐसे ही गैंग ने दस्तक दी है, जो कार के साइलेंसर (Soil Steal From Car) में जमी मिट्टी की परत चोरी करता है। दरअसल ये मिट्टी बेहद कीमती होती जो महंगे दामों में बेची जाती है। इस चोरी के बाद कार के साइलेंसर से तेज आवाज आने लगती है। जिससे आप समझ जाइए कि आप भी इसके शिकार हो गया हैं। इस अनोखी चोरी की घटना की जानकारी तब हुई, जब श्याम नगर में रहने वाले एक कार मालिक ने पुलिस से मामले की शिकायत की। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए इस अनोखे चोर गैंग की तलाश शुरू की है। पुलिस अंदाजा लगा रही है कि इस चोर गिरोह ने शहर में दूसरे कार मालिकों को भी शिकार बनाया होगा।
इस घटना के बाद अनोखी चोरी की हुई जानकारी

कानपुर शहर में के श्याम नगर निवासी एक कार मालिक की कार के साइलेंसर में तेज आवाज आने पर उन्हें जानकारी हुई। उन्होंने आनलाइन एफआइआर लिखाई। श्यामनगर के दहेली सुजानपुर स्थित केडीए कालोनी निवासी संत कुमार ने छह माह पूर्व अर्टिगा कार खरीदी थी। उनके बेटे स्वराज निषाद ने बताया कि उनकी कार घर के अंदर खड़ी होती है। कुछ दिन पहले कार के इंजन से तेज आवाज आने लगी। सर्विस सेंटर में मैकेनिक ने बताया कि साइलेंसर में लगने वाले कैटेलिटिक कन्वर्टर के अंदर जमी धातुयुक्त मिट्टी से बनी परत गायब है। इस पर उन्होंने चकेरी थाने में तहरीर दी। चकेरी थाना प्रभारी अमित तोमर ने बताया कि पीडि़त की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।
काफी महंगी होती है इस मिट्टी की कीमत

दरअसल प्रदूषण व जाहिर गैसों के उत्सर्जन रोकने के लिए कार के साइलेंसर में जमी खास मिट्टी की परत में प्लेटिनम धातु की काफी मात्रा होती है, जो प्रदूषण व जहरीली गैसों के उत्सर्जन को रोकता है। मीरपुर निवासी कार मैकेनिक सलमान ने बताया कि कारों के साइलेंसर में कैटेलिटिक कन्वर्टर होता है। यह प्लेटिनम ग्रुप ऑफ मेटल्स यानी (PGM) से बनता है, जिसमें प्लेटिनम, पैलेडियम और रेडियम की मात्रा होती है। पीजीएम काफी कीमती होता है। इस वजह से चोर कैटेलिटिक कन्वर्टर या उसके अंदर की धातुयुक्त मिट्टी चोरी करते हैं। इसकी कीमत 5 हजार रुपए प्रति ग्राम होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो