एचबीटीयू के तीन छात्रों ने बनाया एप, घर बैठे किराए का कमरा करें बुक

Vinod Nigam

Publish: Apr, 17 2019 06:41:38 PM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) के तीन छात्रों ने मिलकर एक रेनेरा हाउस मोबाइल एप का अविष्कार किया है। इसके जरिए अब छात्रों के अलावा अन्य लोगों को किराए पर कमरा लेने के लिए गली-मोहल्लों और दलालों के पास नहीं जाना होगा। घर बैठे इसके जरिए किराए में रूप, घर बुक कराने के अलावा ग्राहक ले भी सकेंगे।

इस वजह से बनाया एप
एचबीटीयू के छात्र अंजनेय बसेडिया और हर्ष यादव संस्थान में दाखिला के लिए कानपुर आए। इस दौरान दोनों तीन दिन तक किराए के कमरे की तलाश की, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इसी बीच दोनों अपने एक दोस्त के साथ रहनें लगे। पर छात्रों के दिल में रूम नहीं मिलने की बात लग गई और फिर उन्होंने एआईटीपीडी के रूपेश रंजन के साथ एक मोबाइल एप बनाने का बीणा उठाया। कई माह तक इस शोध किया और उन्हें कामयाबी मिल गई। छात्रों ने रेनेरा हाउस नाम का एप् बनाया है, जो घर बैठे किराए के कमरे की जानकारी उलपब्ध कराएगा।

निशुक्ल कराएंगे रजिस्ट्रेशन
हर्ष यादव ने बताया कि इस ऐप से शहर के लोग खाली कमरों को किराए पर आसानी से उठा सकेंगे। वहीं, दूसरे शहर से आकर पढ़ाई या नौकरी करने के लिए आने वाले लोग किराए पर अच्छे घर और कमरे हासिल कर पाएंगे। बताया कि फिलहाल इस ऐप में शहर के वे मकान मालिक अपना निरूशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जो अपने यहां किराएदार रखना चाहते हैं। इसके बाद मई के अंतिम सप्ताह से छात्रों के लिए सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। छात्र अपने मनमुताबिक जगह किराए पर कमरे हासिल कर पाएंगे। मकान मिलने के बाद तय किराये का कुछ प्रतिशत हिस्सा ऐप के शुल्क में रूप में जमा कराया जाएगा।

वीसी ने की सराहा
एचबीटीयू के वीसी प्रो नरेंद्र बहादुर सिंह के मुताबिक तीनों छात्रों ने अपने दम पर मोबाइल एप ब नाया है। ऐप सबसे ज्यादा उन बुजुर्गों को राहत देगा जो घर में अकेले रहते हैं। ऐसे बुजुर्गों को उनके मनमुताबिक किराएदार दिए जाएंगे। इससे उनका मन भी लगा रहेगा और वह अपने परिवार का अहसास कर पाएंगे। बताया, किराए पर मकान या कमरा आवंटित करने से पहले रेनेरा हाउस की तरफ से किराएदारों का पुलिस वेरीफिकेशन भी कराया जाएगा ताकि किसी तरह की अनहोनी न हो।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned