scriptकोविड-१९: ऑस्ट्रेलिया के फार्मूले की सफलता से डॉक्टर हुए उत्साहित, दो दिन में ठीक हुआ मरीज | Kovid-19 patients getting healthy due to TB medicine | Patrika News

कोविड-१९: ऑस्ट्रेलिया के फार्मूले की सफलता से डॉक्टर हुए उत्साहित, दो दिन में ठीक हुआ मरीज

locationकानपुरPublished: Apr 23, 2020 01:30:59 pm

ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर किदवईनगर के संक्रमित व्यापारी के इलाज से ठीक हुआ कोरोना टीवी की दवा साबित हुई असर कारक, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से भी बेहतर मिले परिणाम

कोविड-१९: ऑस्ट्रेलिया के फार्मूले की सफलता से डॉक्टर हुए उत्साहित, दो दिन में ठीक हुआ मरीज

कोविड-१९: ऑस्ट्रेलिया के फार्मूले की सफलता से डॉक्टर हुए उत्साहित, दो दिन में ठीक हुआ मरीज

कानपुर। शहर के कोरोना मरीजों का अब ऑस्ट्रेलिया के फार्मूले से इलाज किया जाएगा। इसकी मदद से किदवईनगर के गल्ला व्यापारी को तीन दिन में कोरोना से मुक्त करने में सफलता मिली है। इस तरह के इलाज से मिली सफलता ने डॉक्टरों में जबरदस्त उत्साह भर दिया है। अब इसी फार्मूूले पर दूसरे मरीजों का भी इलाज करने की तैयारी है।
टीबी की दवा ने दिखाया असर
कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती संक्रमित मरीजों का इलाज अभी तक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) और टेमी फ्लू दवा के कॉम्बिनेशन डोज से चल रहा था। लेकिन इसका असर होने में देर लगती है और तब तक संक्रमित मरीज पर खतरा बना रहता है। जिसके चलते उन्हें विटामिन सी युक्त डाइट भी देनी पड़ती है। इसी बीच अस्पताल प्रशासन ने इलाज के तरीके में बदलाव किया है। उन्हें अब ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर मल्टीड्रग रेजिस्टेंट टीबी यानी टीबी के गंभीर मरीजों को दी जाने वाली दवा इवारमेक्टिन चलाई जा रही है। यह दवा काफी असरकारक साबित हो रही है।
ऑस्ट्रेलिया में मिल रहे अच्छे नतीजे
कोरोना संक्रमित मरीजों पर इवारमेक्टिन दवा के इस्तेमाल को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अनुमोदित किया है। ऑस्ट्रेलिया में इस दवा का प्रयोग संक्रमित मरीजों पर किया जा रहा है, जिसके नतीजे अच्छे आ रहे हैं। यह एंटी पैरासाइट दवा है, जो टीबी के गंभीर मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए दी जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसके इस्तेमाल की अनुमति दी है, इसपर यहां भी भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को भी यह दवा दी जा रही है।
दो दिन में ठीक हुआ मरीज
किदवईनगर के गल्ला व्यापारी को दो दिन से टीबी की दवा इवारमेक्टिन खिलाई जा रही है। इसके बाद उनकी दोबारा जांच कराई गई। जिसके बाद उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे उत्साहित डॉक्टरों का कहना है कि 24 घंटे बाद मरीज की तीसरी जांच कराई जाएगी। अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो कोरोना से जंग में यह बड़ी सफलता साबित होगी। हालांकि वह यह भी कहते हैं कि दवा के प्रभाव को लेकर कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो