scriptजख्मी’ सड़कों को देख बोले कुमार विश्वास, वाहनों को करना पड़ रहा भारतनाट्यम | kumar vishwas big statement on yogi government | Patrika News

जख्मी’ सड़कों को देख बोले कुमार विश्वास, वाहनों को करना पड़ रहा भारतनाट्यम

locationकानपुरPublished: Feb 08, 2020 04:29:29 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

स्कूल के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे कानपुर, ,गड्ढायुक्त सड़कों को देख झलखा दर्द, छात्रों को दिए टिप्स।
 

जख्मी’ सड़कों को देख बोले कुमार विश्वास, वाहनों को करना पड़ रहा भारतनाट्यम

जख्मी’ सड़कों को देख बोले कुमार विश्वास, वाहनों को करना पड़ रहा भारतनाट्यम

कानपुर। शहर की आधी से ज्यादा ’जख्मी’ सड़कों ने प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव मौर्या के बड़े-बड़े दावों की हवा निकाल दी है। देरशाम कानपुर के चोबेपुर पहुंची कवि कुमार विश्वास भी गड्ढेमुक्त सड़क को देख अपना दर्द बया कर दिया। उन्होंने कहा कि यहां सड़कों पर वाहनों को भारतनाट्य करना पड़ता है, जिसे मैंने खुद महसूस किया। उन्होंने कहा कि नेता तो आएदिन शहर को गड्ढेमुक्त की बात करते हैं पर जमीन में हालात आज भी पहले की तरह बरकरार हैं। हमनें सोचा था कि योगी के राज में परिवर्तन हुआ होगा पर ऐसा दिखा नहीं।

विश्वास ने लगाई मुहर
सीएम योगी आदित्यनाथ भी सड़कों को गड्ढामुक्त करने की समीक्षा बैठक कर चुके हैं, जिसमें उन्हें सबकुछ ठीक लगा, क्योंकि उनकी आंखों में धूल झोंकने के लिए अधिकारियों ने कागजों में सड़कों को अच्छे तरीके से गड्ढा मुक्त कर रखा है। जबकि हकीकत ये है कि पीडब्ल्यूडी की सड़कों की हालत बेहद खराब स्थिति में है। इनके द्वारा किए गए पैचवर्क उखड़ चुके हैं। जिस पर मुहर कवि कुमार विश्वास ने लगा दी। उन्होंने कहा कि कानपुर की सड़कों पर जब गाड़ी दौड़ी तो कुठ सोच रखा था। कुछ पल में कार भारतनाट्यम करने लगी। कार रूकवाई और नीचे उतर कर देखा तो सड़क के बजाए गड्ढे नजर आए।

जनता करे आंदोलन
कुमार विश्वास ने कहा कि अक्सर नेताओं के भाषण में सुनते रहते हैं कि कानपुर की सड़कें बनकर तैयार हो गई हैं। पूरा शहर गड्ढामुक्त हो गया है। क्रांतिकारियों की नगरी में वास्तव में तो ऐसा कुछ नहीं देखने को मिला। कुमार विश्वास ने कहा कि यहां की जनता को इस पर आंदोलन करना चाहिए। क्योंकि सड़कों के नाम प् हमसभी को टोल में भारी रकम देनी होती है। कुमार विश्वास ने कहा कि यहां के जनप्रतिनिधियों को भी अपनी जिम्मेदारियां निभानी चाहिए। स्वच्छ, स्वच्थ्य और बेहतर सड़कों वाले शहर में ही उद्योग आएंगे।

क्रांतिकारियों की है नगरी
कुमार विश्वास ने कहा कि कानपुर के बिठूर से आजादी का बिगुल फूंका गया था। ये क्रांतिकारियों की नगरी है। इस धरती ने देश को अगल पहचान दी है। बिठूर में पग-पग पर भगवान श्रीराम के दर्शन होते हैं। सरकार को बिठूर को पर्यटक स्थल बनाना चाहिए। मैं कईबार बिठूर जा चुका हैं। ब्रम्हवर्तघाट पर स्नान के बाद पूजा करने का अपना अलंग ही महत्व है। ध्रुव टीला, सीता रसोई सहित अनेक धरोहरें आज भी मौजूद है। कुमार विश्वास ने कहा कि नानाराव पेशवा के किले का जीर्णोद्धार करना चाहिए।

हिन्दी संस्कृत भी जाने छात्र
कुमार विश्वास ने कहा कि आज के दौर में छात्रों को अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी व संस्कृत का भी ज्ञान होना चाहिए। कुुमार ने कहा कि हम हिन्दी को भूलते जा रहे हैं। हम छात्रों से यही कहेंगे कि अपनी मातृभाषा को पढ़ें। साथ ही भारत के इतिहास को भी जानें। कहा, देश को संवारने के लिए राजनीतिक परिवर्तन नहीं बल्कि समाजिक शैक्षिक परिवर्तन की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो