script

वेटिंग में लगी जिंदगी, हैलट में ऑपरेशन के लिए छह-छह माह का इंतजार

locationकानपुरPublished: Feb 08, 2019 01:36:56 pm

एनेस्थीसिया विशेषज्ञों की कमी के चलते विभाग ने कटौती कीनिजी अस्पतालों में ऑपरेशन को मजबूर हो रहे मरीज

hailet kanpur

वेटिंग में लगी जिंदगी, हैलट में ऑपरेशन के लिए छह-छह माह का इंतजार

कानपुर। हैलट अस्पताल में एनेस्थीसिया विशेषज्ञों की कमी के चलते गभीर मरीजों को ऑपरेशन के लिए वेटिंग में लगा दिया गया है। ऑपरेशन के लिए मरीजों को छह महीने की डेट मिल रही है। जबकि कैंसर के ऑपरेशन बिल्कुल ठप पड़े हैं और प्लॉस्टिक सर्जरी में तीन से चार महीने की वेटिंग हैं। पीडियाट्रिक्स और आर्थोपेडिक सर्जरी में भी कई महीने की वेटिंग है।
एनेस्थीसिया विशेषज्ञों की कमी
मरीजों के साथ विशेषज्ञ भी परेशान हैं। इमरजेंसी में भी मरीजों के ऑपरेशन नहीं हो पा रहे हैं। सभी सर्जनों की ओटी में 50 फीसदी कटौती कर दी गई है। सर्जन जनरल एनेस्थीसिया वाले केस नहीं कर पा रहे हैं यानी ऐसी सर्जरी जिसमें पूरी तरह मरीज को बेहोश करने की जरूरत पड़ती है। उसे नहीं कर पा रहे हैं। सिर्फ सुन्न करने वाले या कमर के नीचे वाले ऑपरेशन हो पा रहे हैं। माना जा रहा है कि एनेस्थीसिया विशेषज्ञों के संकट के चलते ऐसा हुआ है।
डिप्लोमा बंद होने से हुई कमी
पहले एमडी की सात सीटे प्रतिवर्ष होती हैं कुल मिलाकर 21 एनेस्थीसिया के छात्र मिल जाते हैं इसके साथ 12 डिप्लोमा के छात्र थे। डिप्लोमा पाठ्यक्रम इसी वर्ष बंद कर दिया गया है। एमडी के कई छात्र छोड़कर चले गए। इसलिए दिक्कत खड़ी हो गई है। इन्हीं एमडी छात्रों की जिम्मेदारी आईसीयू संचालन की भी है। ऐसे में हालात संभल नहीं रहे।
आईसीयू में सेवाएं देना कठिन
एनेस्थीसिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अपूर्व अग्रवाल बताते हैं कि जूनियर डॉक्टरों की कमी से टीम नहीं बन पा रही है। अस्पताल की सभी ओटी और आईसीयू में सेवाएं दे पाना कठिन हो रहा। टीम के बगैर जनरल एनेस्थीसिया कैसे दी जा सकती है? जितना संभव हो पा रहा है उतना किया जा रहा है। सर्जरी विभाग के प्रो. संजय काला बताते हैं कि बड़ी सर्जरी नहीं हो पा रही है। लम्बे समय से यह दिक्कत है। इसका कोई समाधान निकालना पड़ेगा। प्लॉस्टिक सर्जरी में छह महीने की वेटिंग हैं। सभी सर्जनों की सर्जरी में 50 फीसदी की कटौती हो गई। गम्भीर समस्या खड़ी हो रही है। जनरल एनेस्थीसिया वाले मरीजों को समय नहीं दे पा रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो