scriptबंद लाल इमली के मजदूरों के लिए बड़ी राहत, होगा बकाया वेतन का भुगतान | Lal Imli laborers big relief, arrears of salary will be paid | Patrika News

बंद लाल इमली के मजदूरों के लिए बड़ी राहत, होगा बकाया वेतन का भुगतान

locationकानपुरPublished: Feb 04, 2023 10:19:27 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

ब्रिटिश इंडिया कॉरपोरेशन की लाल इमली में ताला लगा दिया गया था। जिसके बाद मजदूरों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई थी। बकाया वेतन भुगतान के लिए मजदूर आंदोलन कर रहे थे।

बंद लाल इमली के मजदूरों के लिए बड़ी राहत, होगा बकाया वेतन का भुगतान

बंद लाल इमली के मजदूरों के लिए बड़ी राहत, होगा बकाया वेतन का भुगतान

कानपुर को ब्रिटिश इंडिया कारपोरेशन के मिल लाल इमली के कारण “मैनचेस्टर ऑफ़ ईस्ट” कहा जाता था। लाल इमली के कपड़े की चमक देश में ही नहीं विदेशों में भी थी। जिसके बंद होने से सैकड़ों मजदूर सड़क पर आ गए। भुखमरी की कगार पर पहुंच गए। केंद्र सरकार ने कंपनी के मजदूरों को बकाया वेतन भुगतान देने के लिए बजट में प्रावधान किया है। जिससे मजदूरों में खुशी की लहर है। लेकिन नाराजगी है कि अभी भी पूरा पैसा नहीं दिया जा रहा है।

कानपुर के बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी ने बताया कि 2023 का बजट आया है। जिसमें कानपुर की वीआईसी मिल के मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। बजट में 100 करोड़ रुपए दिया गया है। जिससे 650 कर्मचारियों के 40 महीने का भुगतान किया जाएगा।

बीजेपी सांसद ने कहा हमारी सरकार समाज के हर वर्ग के लिए संवेदनशील

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार समाज के हर वर्ग के लिए संवेदनशील है। आज तक किसी सरकार ने लाल इमली के मजदूरों के विषय में नहीं सोचा। समय समय पर भुगतान होता रहा है। लेकिन पूरा भुगतान पहली बार हो रहा है। इनमें तमाम कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं।

मजदूर नेता अजय सिंह ने कहा- मैं संतुष्ट नहीं हूं, 44 महीने का वेतन चाहिए

मजदूर नेता अजय सिंह ने कहा कि 34 महीने का बकाया वेतन दिया जा रहा है, जिससे वह संतुष्ट नहीं है। उन्हें 44 महीने का बकाया वेतन चाहिए। सांसद सत्यदेव पचौरी को धन्यवाद दिया है।

बोले सांसद ने संसद भवन में संघर्ष किया है तो मजदूरों ने सड़क पर धरना प्रदर्शन किया है। उसके बाद यह सफलता मिली है। इसके बाद भी पूरा बकाया वेतन नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि 44 माह का वेतन आदेश शीघ्र जारी किया जाए। ग्रेच्युटी के साथ वीआरएस देकर मजदूरों को विदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो