scriptसरकार के इस अभियान को लेकर अफसर हुए सख्त, एक सप्ताह का दिया समय, बोले लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाई | lavatory compaign of goverment officer strict here kanpur dehat | Patrika News

सरकार के इस अभियान को लेकर अफसर हुए सख्त, एक सप्ताह का दिया समय, बोले लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाई

locationकानपुरPublished: Jul 07, 2019 06:57:29 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

आरोप है कि इन दोनों ग्राम पंचायतों में शौंचालयों का निर्माण ठेकेदारी पर होने के चलते निर्माण कार्य लक्ष्य के सापेक्ष पूरा नही हो सका है।

pm modi

सरकार के इस अभियान को लेकर अफसर हुए सख्त, एक सप्ताह का दिया समय, बोले लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाई

कानपुर देहात-स्वच्छता अभियान के तहत केंद्र से लेकर राज्य सरकार कोई कोताही नही बारात रही है। बावजूद इसके गांव गांव शौंचालय निर्माण को लेकर जिम्मेदार मनमानी केने से बाज नही आ रहे हैं। दरअसल शासन ने बेसलाइन सर्वे से छूटे पात्रों के 93625 शौंचालय निर्माण का लक्ष्य हर हाल में 30 जून तक पूरा करने टारगेट कानपुर देहात जनपद को दिया था। बता दें कि पिछले दिनों कानपुर देहात के रसूलाबाद ब्लाक के जिला सलाहकार प्रवीण मिश्रा ने डीपीआरओ को रिपोर्ट देकर बताया कि ग्राम पंचायत मुलही में 20 शौंचालय निर्माण का आवंटन किया गया था। इस पर सिर्फ 17 शौंचालयों का निर्माण कराकर जियो टैगिंग की गई है। वहीं शेष तीन शौंचालयों के निर्माण का कार्य शुरू नही कराया गया है।
इसी तरह ग्राम पंचायत नारखास में 20 शौंचालयों के सापेक्ष 18 ही बनवाये गए है और शेष दो शौंचालयों का काम अधर में लटका हुआ है। आरोप है कि इन दोनों ग्राम पंचायतों में शौंचालयों का निर्माण ठेकेदारी पर कराया जा रहा है, इसके चलते निर्माण कार्य लक्ष्य के सापेक्ष पूरा नही हो सका है। इसके साथ ही मानक के विपरीत घटिया गुणवत्ता वाले तीन के दरवाजे लगवाए जा रहे हैं। इस वजह से बनवाये गए शौंचालय गुणवत्ता विहीन हैं। डीपीआरओ शिव शंकर सिंह ने बताया कि मुलही व नारखास दोनों ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान व सचिवों द्वारा ठीक से दायित्वों का निर्वहन नही कर रहे हैं। नोटिस जारी करके एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है। आदेशों की लगातार अवहेलना करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो