scriptफिर से बिना कटे ही रुलाने लगा प्याज, बढ़ रहे दामों पर अंकुश के लिए प्रशासन ने कमर कसी | Legal action will be taken to stock more onion, administration will ra | Patrika News

फिर से बिना कटे ही रुलाने लगा प्याज, बढ़ रहे दामों पर अंकुश के लिए प्रशासन ने कमर कसी

locationकानपुरPublished: Nov 08, 2019 12:14:14 pm

कालाबाजारी रोकने के लिए गठित की गईं टीमें, छापेमारी कर जब्त किया जाएगा प्याज

फिर से बिना कटे ही रुलाने लगा प्याज, बढ़ रहे दामों पर अंकुश के लिए प्रशासन ने कमर कसी

फिर से बिना कटे ही रुलाने लगा प्याज, बढ़ रहे दामों पर अंकुश के लिए प्रशासन ने कमर कसी

कानपुर। एक बार फिर से प्याज ने शासन-प्रशासन की नींद उड़ा दी है। बढ़ते दामों की वजह से प्याज बिना कटे ही लोगों को रुलाने लगा है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने प्याज की जमाखोरी पर वार करने की तैयारी की है, ताकि दाम काबू में लाए जा सकें। इसके लिए प्रशासन ने चार प्रवर्तन टीमों का गठन किया है। ये टीमें प्याज की जमाखोरी और कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए छापेमारी करेंगी। शासन भी प्याज की जमाखोरी को लेकर चिंतित है और प्रशासन से इस मामले पर होने वाली हर कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की है।
रसोई के बजट से बाहर हुआ प्याज
प्याज आज हर घर की जरूरत है, लेकिन प्याज के मौजूदा दामों ने मध्यमवर्गीय परिवार की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। प्याज के दाम पिछले एक हफ्ते में ४० रुपए से बढक़र ८० रुपए प्रतिकिलो के भाव पर जा पहुंचा है। बेहतर क्वालिटी का प्याज तो ९० रुपए प्रतिकिलो के भाव पर भी बिक रहा है। बढ़े दामों की वजह से लोगों ने प्याज खरीदना ही बंद कर दिया है।
भंडारण की सीमा हुई तय
प्रशासन ने २९ सितंबर से ३० नंवबर तक थोक व फुटकर प्याज भंडारण की सीमा निर्धारित की है। जिसके तहत अब थोक विक्रेता को ५० मीट्रिक टन और फुटकर विक्रेता को १० मीट्रिक टन तक भंडारण की ही अनुमति है। छापेमारी में इससे ज्यादा प्याज का स्टॉक मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। सभी उपजिलाधिकारियों को थोक व फुटकर प्याज विक्रेताओं के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं।
होटल-ढाबों से प्याज गायब
शहर के बड़े होटलों और छोटे ढाबों व रेस्टोरेंट पर भी प्याज नहीं मिल रहा है। अभी तक जहां हर टेबल पर खाने का आर्डर आने से पहले प्याज की प्लेट आ जाती थी, उसकी जगह अब मूली रखी जा रही है। सिर्फ बड़े होटलों में ही टेबल पर प्याज दिखता है और वह भी मांगने पर, वरना वहां भी बिना प्याज के सलाद से काम चलाने की कोशिश की जा रही है। सब्जियों में भी प्याज न पडऩे से उनका स्वाद बिगड़ गया है।
सब्जी वाले काट रहे चांदी
इस समय उन थोक सब्जी विक्रेताओं की चांदी है, जिन्होंने दाम बढऩे की आशंका से पहले ही प्याज का स्टॉक कर लिया था। ४० रुपए के भाव पर जमा किया गया प्याज आज ८० रुपए में बेंच रहे हैं। महज एक हफ्ते में उनकी रकम दोगुना हो रही है। सब्जीमंडी की कुछ चुनिंदा दुकानों पर ही अब प्याज दिख रहा है। ग्राहक भी प्याज के दाम पूछकर आगे बढ़ जाते हैं। एक किलो खरीदने वाले ढाईसौ ग्राम से काम चला रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो