scriptनींबू के पेड़ के लिए परेशान बागवान, चौकीदारों से हो रही रखवाली | Lemon theft, owner in difficult, watchman came | Patrika News

नींबू के पेड़ के लिए परेशान बागवान, चौकीदारों से हो रही रखवाली

locationकानपुरPublished: Apr 13, 2022 11:07:28 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

नींबू के पेड़ की रखवाली के लिए बाग मालिक परेशान है। चौकीदार को रखकर नींबू की रखवाली करवा रहे हैं। नींबू चोरी की घटना होने के बाद किसान ने थाने में तहरीर देकर बरामदगी की गुहार लगाई है। यह मामला बिठूर थाना क्षेत्र से सामने आया है। अन्य बाग मालिक नींबू की रखवाली को लेकर परेशान है।

नींबू के पेड़ के लिए परेशान बागवान, चौकीदारों से हो रही रखवाली

Pattrika

नींबू की बढ़ती कीमत बागवान के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। इधर नींबू की चोरी की घटना के बाद बाग मालिक रखवाली के लिए चौकीदारों को बैठा दिया है। जिस पर अच्छा खासा बजट भी खर्च हो रहा है। नींबू की कीमत इस समय लगभग ₹300 प्रति किलो के आसपास है। जो आम दिनों में ₹50 से ₹70 किलो मे बिकता था। फुटकर में भी नींबू की कीमत आसमान छू रहा है। शाहजहांपुर के बाद कानपुर में भी नींबू चोरी के संबंध में मुकदमा दर्ज कराया गया है। कानपुर में लगभग 15000 नींबू चोरी होने की तहरीर थाना में दिया गया है।

 

गंगा के कटरी क्षेत्र में नींबू की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। चौबेपुर, मंधाना, बिठूर आदि क्षेत्रों में हजारों बीघे जमीन पर नींबू की खेती होती है। यहां का नींबू कई स्थानों पर बिक्री के लिए जाता है। गर्मी के दिनों में नींबू की कीमत आसमान छू रही है। जिससे नींबू की चोरी की घटनाएं भी बढ़ गई है। बिठूर के कटरी क्षेत्र में बाग मालिकों की तरफ से नींबू के बाद की रखवाली के लिए चौकीदारों को रखा जा रहा है। सैकड़ों बीघे में फैले नींबू के पेड़ की रखवाली के लिए बड़ी संख्या में चौकीदारों की तैनाती की जा रही है। ऐसे में मालिकों को काफी नुकसान हो रहा है।

 

नींबू चोरी की तहरीर बिठूर थाने में

बिठूर थाना क्षेत्र के शिवदीन पुरवा निवासी अभिषेक निषाद ने थाने में तहरीर देकर बताया है कि उसके नींबू के बाग से बीते 3 दिनों में 15 हजार नींबू की चोरी हो गई है। बिठूर थाना पुलिस ने तहरीर के आधार पर जांच कर रही है। इधर बाघ मालिकों ने खेत में ही अपना डेरा बना लिया है। और चौकीदार के साथ बाग में ही रह रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो