scriptएमबीए और एमएससी के टॉपर डिलीवरी ब्वॉय बनने को मजबूर | Lines toppers unemployed in employment fair | Patrika News

एमबीए और एमएससी के टॉपर डिलीवरी ब्वॉय बनने को मजबूर

locationकानपुरPublished: Sep 14, 2019 01:36:40 pm

हाईक्लास नौकरी की काबिलियत वाले गली-गली भटकने को तैयार रोजगार मेले में दिखी बेरोजगारी की अब तक की सबसे खराब तस्वीर

Lines toppers unemployed

एमबीए और एमएससी के टॉपर डिलीवरी ब्वॉय बनने को मजबूर

कानपुर। बेरोजगारी का आलम डराने लगा है। हालात इतने खराब होंगे यह सोचा ना था। हाईक्लास सूट ***** की नौकरी वाली काबिलियत रखने वालों के सामने गली-गली, दरवाजे-दरवाजे तक भागदौड़ वाली नौकरी को मजबूर हैं। और तो और इस मामूली नौकरी के भी लाले हैं। शहर के सेवायोजन कार्यालय में लगे रोजगार मेले में बेरोजगारी की अब तक की सबसे खराब तस्वीर सामने आयी है। इस रोजगार मेले में कुल 756 युवाओं ने प्रतिभाग किया। इनमें से सिर्फ 130 युवा नौकरी पाने में सफल हुए।
सैलरी कितनी भी कम हो पर नौकरी चाहिए
सेवायोजन कार्यालय में लगे रोजगार मेले में एमबीए-एमएससी, एमए और एमकॉम के डिग्रीधारक युवा डिलीवरी ब्वाय बनने के लिए भी राजी दिखे। बड़ी संख्या में युवा कम सैलरी और कमीशन की जॉब पाने को बेकरार दिखे। एमबीए कर चुके फतेहपुर के रहने वाले प्रताप नौकरी की तलाश कर रहे हैं। रोजगार मेले मे आए तो पता चला कि डिलीवरी ब्वाय की पोस्ट के लिए भी इंटरव्यू हो रहे हैं तो लाइन में लग गए। औरैया के नवीन एमएससी टॉपर हैं, पर नौकरी नहीं मिल रही है। डिलीवरी ब्वाय की नौकरी उन्हें अब बेहतर विकल्प नजर आ रहा है।
एनआरजे के लिए लगी लाइन
रोजगार मेले में सबसे ज्यादा भीड़ एनआरजे कंपनी के कमरे के बाहर दिखी। यहां सुबह साढ़े दस बजे से ही युवाओं की लाइन लग गई थी। मेला 11 बजे शुरू हुआ। यहां 245 युवाओं ने आवेदन किया। इनमें से कंपनी ने 30 युवाओं का चयन किया। भारी संख्या में आवेदक यहां से भी निराश होकर लौटे।
विंग कमांडर ने की काउंसिलिंग
एयरफोर्स के विंग कमांडर नीरज अनिल जानी, वारंट ऑफिसर राज कुमार शर्मा और सार्जेंट एसजेएस भुट्टो ने रोजगार मेले में युवाओं की कांउसिलिंग की। काउंसिलिंग में बताया कि कैसे एयरफोर्स में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बताया कि किस ट्रेड के लिए क्या मानक हैं और क्या योग्यता होनी चाहिए। युवाओं ने उनसे कई तरह के सवाल भी पूछे। जिनका जवाब देकर उन्होंने युवाओं की जिज्ञासा को शांत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो