scriptमंत्री सतीश महाना और परिजन पात्र, आयुष्मान योजना का उठाएंगे लाभ | list of beneficiaries ayushman scheme include minister satish mahana | Patrika News
कानपुर

मंत्री सतीश महाना और परिजन पात्र, आयुष्मान योजना का उठाएंगे लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना की खुली पोल, पात्रों की जांच के दौरान कई रईसों के आए नाम

कानपुरOct 03, 2018 / 10:46 am

Vinod Nigam

list of beneficiaries ayushman scheme include minister satish mahana

मंत्री सतीश महाना और परिजन पात्र, आयुष्मान योजना का उठाएंगे लाभ

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों देश के गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान योजना की शुरूआत की थी। जिसके तहत पात्र पांच लाख रूपए का निशुल्क इलाज करा सकते हैं। लेकिन सरकारी बाबुओं के चलते यह योजना जमीन पर उतरने से पहले फ्लाप साबित हो रही है। उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना और उनके परिवार के सदस्यों को पात्र बताकर इस योजना में शामिल कर लिया गया है। इसकी जानकारी जैसे ही मंत्री को हुई तो उन्होंने तत्काल डीएम विजय विश्वास पंत को तलब कर लिया और नाम हटाए जाने के साथ ही अन्य पात्रों का दोबारा सत्यापन करने का आदेश दिया।

2 लाख 25 हजार पात्र
आयुष्मान योजना के तहत कानपुर में 2 लाख 25 हजार लोग पात्र पाए गए। जिलाप्रशासन ने इस योजना का लाभ लेने के लिए 2012 में हुए सर्वे के आधार पर लिस्ट तैयार की है। इस योजना के सर्वे के दौरान जिनके पास न तो मोटर-गाड़ी और न ही घर हो। साथ ही आमदनी भी इतनी नहीं थी कि विषम परिस्थितियों में अपना और अपने परिवार का इलाज करा सके। इस सर्वे में 2 लाख 25 हजार पात्र पाए गए। इस कारध्ण आयुष्मान योजना में सर्वे को आधार मान शामिल किया गया। पर इस सर्वे की पोल धीरे-धीरे कर खुलने लगी है। इन पात्रों में करीब चालीस फीसदी लोगों के पास जारी मूलभूति सुविधाएं उपलब्ध हैं।

कटवाया नाम, होगी जांच
सतीश महाना ने डीएम और सीएमओ को फोनकर तत्काल उनका नाम सूची से हटाए जाने का आदेश दिए। महाना कहते हैं कि वो पात्रता सूची में नहीं आते हैं। उनका और परिवार के सभी सदस्यों का नाम कटना चाहिए। मंत्री ने डीएम से कहा कि इस बात की जांच कराएं कि लिस्ट में अभी और कितने अपात्र हैं। ऐसे लोगों का नाम कटवाकर पात्रों को शामिल करें। जिससे कि गरीबों को इस योजना का लाभ मिल सके। मंत्री ने डीएम से कहा कि जिन अधिकारियों ने यह लिस्ट तैयार की है, उनकी जांच करा उचित कार्रवाई करें। इसके अलावा सर्वे दोबारा शुरू कराएं।

इस आईडी नंबर से जोड़ा
मंत्री सतीश महाना की आई नंबर 933002737700370159000063 के जरिए इनका नाम आयुष्मान योजना के तहत जोड़ा गया है। जानकारों का मानना है कि जिलाप्रशासन ने जल्दबाजी में इस योजना को जमीन पर बिना तैयारी के उतार दिया। 2012 के सर्वे को आधार मान पात्रों की लिस्ट तैयार कर ली गई। मंत्री महाना ही नहीं इस लिस्ट में कई करोड़पति लोग भी शामिल है। सपा नगर अध्यक्ष मुईन खां ने कहा कि लोकसभा चुनाव के चलते बीजेपी ने इसे बिना जांचे-परखे योजना को लांच कर दिया। हम भी इस लिस्ट को देखेंगे और पता नहीं कहीं हमारा नाम भी न इस योजना में शामिल कर लिया गया हो। जैसे सरकार वैसे अधिकारी, जिनके चलते गरीब जनता मारी जा रही है। कांग्रेस नगर अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना में अधिकतर लोग पात्र हैं और जिनमें से ज्यादातर बीजपी के कार्यकर्ता है। इसकी जांच हो और पात्रों को लाभ मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो